अमरावती

जिले में 1 लाख लोगों को मिला जाति प्रमाणपत्र

अमरावती/दि.21– सरकार की विविध योजनाओं का लाभ जरुरतमंद लाभार्थियों को एक ही स्थान पर मिले, इस हेतु जिला प्रशासन विगत अप्रैल माह से ‘सरकार आपके द्बार अभियान’ को जिले में चला रहा है. फिलहाल तक जिले की 6 तहसीलों व कुछ गांवों में यह अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया और इसके जरिए 1 लाख से अधिक नागरिकों को विविध प्रमाणपत्रों के साथ ही विविध योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया गया.
इसके अलावा सभी तहसीलों में 1 से 7 अगस्त के दौरान राजस्व सप्ताह मनाया गया. जिसमें तहसील मुख्यालय वाले शहरों के साथ-साथ बडे गांव में सरकारी की योजनाओं का लाभ संबंधित क्षेत्र के ग्रामीणों को मिलने हेतु शिविर आयोजित किए गए है. इन शिविरों पर हजारों नागरिकों को लाभ हुआ. ऐसी जानकारी है. जिला प्रशासन द्बारा दी गई कुछ जिलों में यह अभियान व्यापक स्तर पर भी चलाया गया.

* उपविभागीय अधिकारी के मार्गदर्शन के तहत ‘सरकार आपके द्बार अभियान’ के तहसील स्तर पर अमल में लाया जा रहा है. जिसमें नागरिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के साथ ही उन्हें आवश्यक रहने वाले प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे.
– विजय लोखंडे,
तहसीलदार, अमरावती.

* विविध योजनाओं का 1 लाख लोगों को लाभ
– सरकार कर विविध योजनाओं का लाभ जरुरतमंद लाभार्थियों को एक ही छत के नीचे मिले, इस हेतु समूचे जिले भर में ‘सरकार आपके द्बार अभियान’ चलाया जा रहा है.
– इस अभियान के अंतर्गत गांव-गांव में विभिन्न महकमों के अधिकारी व कर्मचारी संयुक्त रुप से शिविर लगाते है और शिविर में आने वाले ग्रामीणों को उनके प्रमाण पत्र अथवा विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करते है.
– इस अभियान के तहत अमरावती जिले में अब तक विभिन्न शिविरों के जरिए 1 लाख से अधिक प्रमाणपत्रों का वितरण हो चुका है.
– अमरावती तहसील कार्यालय द्बारा सर्वाधिक शिविर आयोजित करते हुए विभिन्न योजनाओं के लिए 59 हजार नागरिकों को प्रमाणपत्र दिए गए है.
– मौजूदा स्थिति में 6 तहसीलों में इस अभियान के अंतर्गत विविध शिविर आयोजित किए जा चुके है. वहीं जल्द ही अन्य सभी तहसीलों में अभियान चलाने हेतु शिविर आयोजित करने का नियोजन किया जा रहा है.

* लाभार्थियों की तहसीलनिहाय संख्या?
तहसील          लाभार्थी
अमरावती        90,967
मोर्शी               2,872
नांदगांव खंडे.    315
वरुड               2158
चांदूर रेल्वे        1,293

Related Articles

Back to top button