अमरावतीमहाराष्ट्र

फ्लोटिंग सोलर से हर माह 10 मेगा वैट बिजली

छत्री तालाब पर प्रोजेक्ट

* तकनीकी कारणों से निविदा में संशोधन
अमरावती/दि.20– छत्री तालाब पर फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट महापालिका उभारेगी. इसके लिए तकनीकी कारणों के कारण निवेदित सुधारना की गई. कारण इसके लिए खर्च भी अधिक लगेगा. जिसके कारण सुधारित निविदा निकाली जायेगी. शहर में फ्लोटिंग सोलार प्रोजेक्ट उभारनेवाले तंत्रज्ञ नहीं है. इसके लिए बाहर से तंत्रज्ञ मंगवाने पडेंगे.

फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट हय पूर्णत: नया प्रकल्प होने के कारण वह पीछे रहेगा. इससे पूर्व इस प्रकल्प के लिए 75 करोड रूपए खर्च अपेक्षित था. परंतु उसमें अब वृध्दि हो गई है. मेडा ने मनपा को 85 लाख रूपए भरने का कहा था. महाउर्जा के पुणे में संचालनालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. यह प्रकल्प मनपा बीओटी तत्व पर खडा करेंगे. इतना खर्च मनपा नहीं कर सकती. जिसके कारण इस प्रकल्प की निविदा प्रक्रिया द्बारा ठेका दिए जाने से मनपा को देखभाल व दुरूस्ती का भी खर्च करना नहीं पडेगा, ऐसी जानकारी महापालिका प्रशासन ने दी. विशेष बात यह कि एक वर्ष पूर्व इस प्रोजेक्ट की घोषणा की गई. परंतु मेडा की अनुमति और अन्य तकनीकी बातों की पूर्तता के लिए कुछ समय गया.

* माह में बचेंगे मनपा के डेढ करोड
इस प्रकल्प से मनपा 10 मेगा वैट की बिजली निर्मिति करेगी. प्रतिमाह मनपा को 4 मेगा वैट बिजली की आवश्यकता होती है. उसकी पूर्ति हो जायेगी. उसी प्रकार शेष 6 मेगा वैट बिजली नांदगांव पेठ एमआयडीसी को दी जायेगी. जिससे मनपा को आर्थिक लाभ होगा ही परंतु उसके हर माह 1.5 करोड रूपए भी बचेंगे.

* नई योजना होने से समय लगता
छत्री तलाव पर फ्लोटिंग सोलार प्रोजेक्ट यह नई योजना होने के कारण तथा खर्च में वृध्दि और निविदा में भी कुछ तकनीकी सुधार किया गया. इस उपक्रम के लिए कुछ समय लगता है.
– देवीदास पवार,
आयुक्त मनपा.

 

 

Related Articles

Back to top button