अमरावती

१० नवंबर पथ विक्रेता दिवस के तौर पर मनाया जाएगा

७९४ फेरीवालों के कर्ज बैंक ने किए मंजूर, २५ लाख रुपए वितरित

अमरावती प्रतिनिधि/दि.९ – आगामी मंगलवार १० नवंबर यह दिवस पथ विक्रेता दिवस के तौर पर मनाया जानेवाला है. इस योजना के तहत बैंक ने ७९४ फेरीवालों के आवेदन मंजूर किए है. २५ लाख रुपए कर्ज के रुप में पथ विक्रेताओं को वितरित किए गए है.
शहर में लॉकडाउन के समय में प्रभावित हुए पथ विक्रेताओं ने उनका व्यवसाय पुन: शरु करने के लिए उन्हें रनिंग पूंजी की आर्थिक आपूर्र्ति करने हेतु राज्य सरकार ने केंद्र सरकार पुरस्कृत प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर निधि पथ विक्रेताओं के लिए विशेष सूक्ष्म आर्थिक आपूर्ति सुविधा योजना का क्रियान्वयन करने का रनिंग पूंजी कर्ज उपलब्ध किया जाएगा.
यह योजना २४ मार्च २०२० को व उसके पूर्व शहर पथ बिक्री करने वाले सभी पात्र पथ विक्रेता एक वर्ष में वापस लौटाने की मदद सहित १० हजार रुपए तक की रनिंग पूंजी का कर्ज लेने के लिए व उसे मासिक किश्त में वापस लौटने के लिए पात्र होंगे. उपरोक्त कर्ज बिना गारंटी का होगा. साथ ही निर्धारित समयावधि में अथवा उसके पूर्व वापस लौटाने वाले पथ विक्रेता बढायी गई सीमा सहित अगले रनिंग पंूजी के कर्ज के लिए पात्र होंगे. ब्याज दर बैंक के प्रचलित ब्याज दर के अनुसार साथ ही आरबीआय के मार्गदर्शक निदेशों के अनुसार लागू होंगे. उपरोक्त योजना अंतर्गत कर्ज का लाभ लेने वाले विक्रेताओं ने निर्धारित समयावधि में कर्ज वापस लौटाने पर वे ७ प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलने के पात्र होगें. ब्याज अनुदान की रकम आवेदक के खाते में तीन माह के अनुसार जमा की जाएगी. उपरोक्त योजना में डिजिटल व्यवहार को प्रोत्साहन देने के लिए डिजिटल माध्यम से व्यवहार करने वाले विके्रताओं को कैशबैक की सुविधा दी जा रही है. जिसके लिए एचटीटीपी://पीएम
स्वनिधि एमओएचयूए. जीओवी. इन इस पोर्टल पर ऑनलाइन पद्धति से आवेदन अपने शहर के कॉमन सर्विस सेंटर साथ ही नागरी स्थानीय राज्य संस्था ने उपलब्ध की हुई सुविधा के मार्फत अथवा खुद कंप्यूटर द्वारा व मोबाइल द्वारा कर सकते है.
आज तक ऑनलाइन पद्धति से प्राप्त आवेदनो में से बैंक ने ७९४ आवेदन मंजूर किए है. पथ विक्रेताओं को कर्ज के रुप में २५ लाख रुपए वितरित किए गए है. अन्य आवेदन बैंकिंग प्रक्रिया में है. साथ ही जिन पथ विक्रेताओं का सर्वे अभी तक नहीं हुआ है. उन्हें मनपा स्तर पर एलओआर देने की प्रक्रिया जारी है. ज्यादा से ज्यादा फेरीवालो ने कर्ज का लाभ मिलने के लिए मंगलवार, १० नवंबर यह दिन सभी बैंको ने पथ विक्रेता दिवस के तौर पर मानने का निर्णय निगमायुक्त प्रशांत रोडे की अध्यक्षता में संपन्न बैंक समीक्षा बैठक में लिया गया. सभी पथ विक्रेताओं को आहवान किया गया है कि उन्होंने १० नवंबर को कर्ज का आवेदन की हुई बैंक में पहुंचकर अपनी कर्ज वितरण प्रक्रिया को पूर्ण कर ले. ज्यादा से ज्यादा फेरीवाला बंधुओं ने इसका लाभ लें, ऐसा आहवान निगमायुक्त ने किया है. एलओआर के लिए बाजार परवाना विभाग व मदद कक्ष राजापेठ जोन क्रमांक २ से संपर्क करें, ऐसा भी आहवान किया है.

Related Articles

Back to top button