अमरावती

धर्मार्थ अस्पताल में 10 फीसद बेड मिलते हैं सहूलियत वाली दरों पर

आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिए होते हैं आरक्षित

* विधि व न्याय विभाग की ओर से आदेश जारी

अमरावती/दि.18– किसी भी धर्मार्थ अस्पताल में कुल बेड में से 10 फीसद बेड गरीब एवं कमजोर वर्ग के मरीजों को सहूलियत वाली दरों में उपलब्ध कराना बेहद आवश्यक है. जिसके लिए अब जिलास्तरीय समिति की रचना की गई है. साथ ही विगत 31 अक्तूबर को विधि एवं न्याय विभाग द्बारा इस संदर्भ में एक अध्यादेश भी जारी किया गया है.
जिन परिवारों की सालाना आय 3 लाख 60 हजार रूपए से कम ऐसे लोगों को 50 फीसद सहूलियत की दर पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाती है. जिले में कुल 15 धर्मादाय अस्पताल में इन अस्पतालों की सालाना आय में से दो फीसद राशि आर्थिक रूप से पिछडे व निर्धन घटक के मरीजों पर खर्च करने का प्रावधान हैं.

* 15 धर्मादाय अस्पताल
जिले में कुल 15 धमार्थ अस्पताल में जहां उपलब्ध कुल बैग में से 10 फीसद बेड पर आर्थिक रूप से पिछडे व गरीब मरीजों का सहूलियत वाली दरों पर उपचार करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

* सहूलियत वाली दरें देना अनिवार्य
हाईकोर्ट के आदेशानुसार धर्मादाय अस्पताल के कुल बेड में से 10 फीसद बेड गरीब मरीजों हेतु तथा 10 फीसद बेड दुर्बल घटक के लोगों हेतु आरक्षित रखना अनिवार्य किया गया.

* राज्य की तरह जिले की भी समिति
धर्मार्थ अस्पताल योजना अंतर्गत अस्पताल से दी जानेवाली उपचार सेवा और अधिक सक्षम हो इस हेतु राज्यस्तरीय समिति हैं. इसी तरह की समिति अब प्रत्येक जिले में भी स्थापित करने के निर्देश दिए गये है.

* जिला समिति में किसका समावेश
जिलास्तरीय समिति में अतिरिक्त जिला शल्य चिकित्सक, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिनस्थ लेखाधिकारी तथा वस्तु व सेवा कर के सहायक आयुक्त का समावेश रहेगा.

* पीडीएमसी में 74 बेड आरक्षित
शहर का पीडीएमसी अस्पताल भी एक धर्मार्थ अस्पताल है. जहां पर सर्वाधिक 74 बेड निर्धन व आर्थिक रूप से कमजोर घटक के मरीजों हेतु आरक्षित रखे गये है.

* इन अस्पतालों में भी बेड आरक्षित
पीडीएमसी के साथ ही होमियोपैथिक अस्पताल, विदर्भ आयुर्वेदिक अस्पताल, श्रीगुरूदेव आयुर्वेदिक अस्पताल, जोशी ट्रस्ट अस्पताल, दयासागर अस्पताल, संत अच्युत महाराज अस्पताल, कैंसर अस्पताल, दंत महाविद्यालय, तखतमल होमियोपैथिक अस्पताल व गोडे मेडिकल अस्पताल इन सभी धर्मार्थ अस्पतालों में भी आर्थिक रूप से कमजोर व निर्धन मरीजों हेतु बेड आरक्षित रखे जाते है.

* जिले में कुल 15 धर्मादाय अस्पताल है. जहां पर उपलब्ध रहनेवाले कुल बेड में से 10 फीसद बेड निर्धन व दुर्बल घटक के मरीजों हेतु आरक्षित रखना अनिवार्य है. इसमें सर्वाधिक बेड डॉ. पंजाबराव देशमुख अस्पताल व अनुसंधान केंद्र में आरक्षित रहते हैं.
-गिरीश लुंगे,
निरीक्षक,
धर्मादाय अस्पताल,अमरावती

Related Articles

Back to top button