अमरावतीमुख्य समाचार

रेडी रेकनर रेट में 10 प्रतिशत वृध्दि का प्रस्ताव

महंगे होंगे मकान

* ब्याज रेट पहले ही बढी है
अमरावती/ दि. 11- प्रदेश के पंजीयन व मुद्रांक शुल्क विभाग ने 2023-24 में रेडीरेकनर रेट 10 प्रतिशत बढाने की कवायद आरंभ कर दी है. राज्य शासन के निर्णय से घरों की कीमतें बढने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है. रेडीरेकनर को वार्षिक मूल्य टेबल कहा जाता है. पिछले दो वर्ष पहले कोविड लॉकडाउन और कारणों से राज्य शासन ने रेडीरेकनर के भाव में बदलाव नहीं किया था. किंतु पिछले साल से समय-समय पर रेट बढाये गए हैं. नये रेट आगामी 1 अप्रैल2023 से लागू होंगे.
पंजीयन व मुद्रांक शुल्क विभाग के निर्णयानुसार ग्रामीण, पालिका, मनपा क्षेत्र में औसतन 8 से 10 प्रतिशत रेट बढाए जायेंगे. पहले ही कर्ज की ब्याज दर में बढोत्तरी हो रखी है. ऐसे ही इंधन सहित भवन निर्माण सामग्री में भी तेजी है. जिससे माना जा रहा है कि मकानों की कीमतें बढेगी.
* कैसे होता है तय
सडक विकास, पालिका और मनपा की स्थापना, मनपा में नये सिरे से शामिल गांव और विस्तारित नागरी क्षेत्र आदि बातों का विचार कर इस बार रेडीरेकनर रेट तय किए जाने के संकेत है. संबंधित वर्ष में प्रदेश में सर्वत्र हुए व्यवहार का भी अध्ययन किया जाता है. सभी बातों को ध्यान मेंं रखकर बढोत्तरी अथवा कमी की जाती है. 2022-23 में भी रेट बढाये गए थे.

 

Related Articles

Back to top button