अमरावती

जिप भर्ती में ग्रापं कर्मियों को 10 फीसदी आरक्षण

सरलसेवा पदभर्ती के लिए अच्छा मौका

अमरावती-/ दि. 10  राज्य में जिला परिषद के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी प्रवर्ग की पदभर्ती के लिए आगामी जनवरी माह में विज्ञापन घोषित किए जानेवाले है. संबंधित पदभर्ती करते समय ग्राम पंचायत में 10 वर्ष काम करनेवाले कर्मचारियों को 10 प्रतिशत आरक्षण देकर यह भर्ती करने के निर्देेश राज्य के अपर सचिव विजय चांदेकर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को दिए है. इस बाबत 1 दिसंबर को मिनी मंत्रालय में लिखित आदेश पहुंचे है. इस निर्णय के कारण ग्राम पंचायत कर्मियों के अब अच्छे दिन आना स्पष्ट हुआ है.
ग्राम पंचायत कार्यालय में 10 वर्ष लगातार पूरी सेवा जिन्होंने की है, ऐसे पंचायत कर्मचारी जिला सेवा की श्रेणी-3 और श्रेणी-4 के किसी भी पद की नियुक्ति के लिए पात्र रहेंगे. उनकी नियुक्ति सीधे ग्राम पंचायत कर्मचारियों में से वरिष्ठता के आधार पर संबंधित जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तरफ से की जाएगी. ग्राम पंचायत कर्मचारियों में से भरे जानेवाले पद भी सरलसेवा से पदभर्ती करते समय जिला परिषद से संबंधित संवर्ग में रिक्त घोषित किए कुल पद के 90 प्रतिशत पद विज्ञापन के जरिए और 10 प्रतिशत ग्राम पंचायत कर्मचारियों में से भर्ती करना आवश्यक है. राज्य शासन ने सभी जिला परिषद के गट ‘क’ के 18 संवर्ग के रिक्त पद भरने के लिए मार्च 2019 में विज्ञापन प्रकाशित किया था. लेकिन संबंधित भर्ती रद्द की गई थी. अब जनवरी माह में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित रिक्त पद के विज्ञापन प्रकाशित किए जानेवाले है. साथ ही वित्त विभाग द्बारा जिस विभाग की सुधारित प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, ऐसे विभाग के 80 प्रतिशत मर्यादा तक रिक्त पद भरने की छूट दी गई है. इसके मुताबिक ग्राम विकास विभाग द्बारा 14 नवंबर 2022 के शासन निर्णय के तहत जिला परिषद के गट ‘क’ के सभी संवर्ग वाहन चालक तथा गट ‘ड’ छोडकर रिक्त पद संवर्ग निहाय भरने बाबत सुधारित कार्यक्रम निश्चित किया गया है. नई पद भर्ती के विज्ञापन प्रकाशित करने बाबत कार्रवाई दिसंबर 2022 के अंतिम सप्ताह तक रिक्त होनेवाले पद विचार में लेकर उसके मुताबिक ग्राम पंचायत कर्मचारियों में से 10 प्रतिशत कोटे से ग्रामसेवक, विस्तार अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, पशुधन पर्यवेक्षक, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक आदि पद भरे जानेवाले है.

यह भर्ती हर वर्ष के रिक्त पद के मुताबिक लें
राज्य के ग्राम विकास विभाग द्बारा जिला परिषद नौकर भर्ती में ग्राम पंचायत कर्मचारियों में से 10 प्रतिशत पद भरने का निर्णय उचित है. लेकिन वर्ष 2014 और पश्चात 2019 की नौकर भर्ती के बाद अब पद भर्ती होगी. यह भर्ती हर वर्ष रिक्त पद के मुताबिक लेनी चाहिए.
नीलकंठ ढोके, जिला सचिव ग्राम पंचायत कर्मचारी महासंघ

Related Articles

Back to top button