अमरावती

पीओपी की मूर्ति बेचने वालों को 10 हजार का जुर्माना

नेहरु मैदान में केवल मिट्टी की गणेश मूर्ति बेचने की अनुमति

  • मनपा ने सभी मूर्तिकारों को भेजे नोटीस

  • नेहरु मैदान में 25 दुकानों को मिलेगी अनुमति

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – आगामी 10 सितंबर से 10 दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ हो रहा है. इस कारण शहर के मुख्य नेहरु मैदान में गणेश मूर्ति की दुकानों को अनुमति देने की प्रक्रिया मनपा ने आरंभ कर दी है. मनपा का कहना है कि उन्होेंने चार दिन पहले ही मूर्तिकारों की बैठक लेकर प्लास्टर ऑफ पैरिस की गणेश मूर्तियां न बेचने की मांग मूर्तिकारों से की थी और बावजूद इसके पीओपी की गणेश मूर्तियां बेचने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना मूर्तिकारों को ठोका जाएगा. जिसकी पूर्व सूचना भी नोटीस के जरिये मूर्तिकारों को दी गई है. गणेश मूर्ति की दुकानें लगाने की अनुमति मनपा के बाजार परवाना विभाग की ओर से दी जाती है, इस विभाग के अधिकारी उदय चव्हाण ने ‘दै.अमरावती मंडल’ को बताया कि नेहरु मैदान में इस बार केवल मिट्टी की गणेश मूर्ति बेचने वाले मूर्तिकारों को ही दुकान लगाने की अनुमति मनपा देगा. फिलहाल 24 से 25 दुकानदारों को नेहरु मैदान में दुकान लगाने की अनुमति दी गई है.
उल्लेखनीय है कि शहर का मुख्य नेहरु मैदान पर जिलाधीश कार्यालय का ताबा है. इस कारण नेहरु मैदान में गणेश मूर्ति की दुकानें लगाने के लिए मूर्तिकारों को जगह का शुल्क समेत कितनी जगह पर उन्हें दुकान लगानी है, इसकी अनुमति भलेही जिलाधिकारी कार्यालय देता है, लेकिन उससे पहले मूर्तिकारों को मनपा के बाजार परवाना विभाग से अनुमति लेना जरुरी कर दिया गया है. बाजार परवाना विभाग के उदय चव्हाण का कहना है कि जो मूर्तिकार केवल मिट्टी की गणेश मूर्ति बेचेगा, उसे ही नेहरु मैदान में दुकान लगाने की अनुमति मनपा की ओर से दी जाती है. इसके अलावा इस बार मनपा की ओर से नेहरु मैदान में एक बडा फ्लैक्स लगाकर गणेश भक्तों को भी मिट्टी की ही गणेश मूर्ति खरीदने का आह्वान किया जाएगा.

  • हर वर्ष की तरह अन्य क्षेत्रों में भी होगी दुकानें

बाजार परवाना विभाग के उदय चव्हाण ने बताया कि हर वर्ष मूर्तिकार जिस तरह से पारंपारिक तरीके से गणेश मूर्तियां बनाकर जिस तरह शहर के अन्य इलाके जैसे गांधी चौक, रवि नगर चौक, दशहरा मैदान, साईनगर, गोपाल नगर, सायन्सकोर मैदान के सामने, पंचवटी चौक, कठोरा नाका, यशोदा नगर, दस्तुर नगर, कंवर नगर, बडनेरा जुनी बस्ती, नई बस्ती आदि इलाकों में मूर्तिकार गणेश मूर्ति की दुकानें लगाते है. कुछ जगह पर भी गणेश मूर्ति की दुकानें लगेगी, लेकिन मूर्तिकारों को केवल मिट्टी की गणेश मूर्तियां ही बेचनी होगी. पीओपी की मूर्ति बेचते नजर आने पर उन्हें 10 हजार का जुर्माना ठोका जाएगा, ऐसा मनपा अधिकारी ने बताया.

 

Related Articles

Back to top button