अमरावतीमहाराष्ट्र

मंडी में तुअर को 10 हजार दाम, आवक बढी

अमरावती/दि.9– फसल मंडी में गत तीन दिनों से रोज 11 हजार बोरे से अधिक मात्रा में तुअर लाई जा रही है. एक बार 12 हजार से अधिक बोरे आवक हुई थी. मंडी में 10 हजार रुपए प्रतिक्विंटल रेट से तुअर खरीदी जाने की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को और भी दाम बढने की उम्मीद थी.

* उत्पादन कम
नवंबर में हुई अतिवृष्टि के कारण जिले के कई भागों में तुअर उत्पादन प्रभावित हुआ है. मोटे तौर पर उत्पादन 40 प्रतिशत घट जाने की शिकायत किसान कर रहे हैं. उन्हें और अधिक दाम की आशा थी, किंतु अभी मार्केट में 9500-10,500 तक माल देखकर दाम मिल रहा है. किसानों को पहले ही सोयाबीन और कपास के दामों ने दगा दिया है. दोनों ही फसलों के दाम अंतर्राष्ट्रीय मार्केट का हवाला देकर कम हो गए हैं. जिससे अभी भी 4 लाख क्विंटल से अधिक सोयाबीन का माल बेचा नहीं जा सका है.

* 55 हजार क्विंटल आवक
पांच दिनों में मंडी में 55 हजार क्विंटल से अधिक तुअर की आवक हुई है. किसानों को लगा था कि माल अधिक आने पर दाम में कमी आ सकती है. किंतु ऐसा नहीं हुआ. गत पांच दिनों में तुअर 10151 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 10,500 तक रेट में खरीदी गई.

* चने को 6400 रुपए
चने की भी आवक बढी है. मंडी में 5800 से 6400 रुपए दाम प्रति क्विंटल प्राप्त हो रहा है. नया चना मंडी में लाया जा रहा है. सोयाबीन का माल कम प्रमाण में आ रहा है.

Related Articles

Back to top button