अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

36 दिनों में डेंगू के 100 मरीज

जिले में 8 माह में 261 मरीज

* स्वच्छता के लिए 40 करोड रुपए का ठेका
* स्वच्छता सहित फवारणी और धुवारणी की तरफ प्रशासन की अनदेखी
अमरावती/दि. 6 – जिले सहित शहर के स्वच्छता विभाग की अनदेखी के कारण शहर में 8 माह में कुल 126 तथा पिछले 36 दिनों में डेंगू के 100 मरीज पाए गए है. जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 8 माह में 135 तथा 1 जनवरी से 5 सितंबर की अवधि में कुल 261 मरीज पाए जाने से स्वच्छता व स्वास्थ यंत्रणा की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जा रहे है.
शहर स्वच्छता के लिए करीबन 40 करोड रुपए का ठेका दिया गया. फिर भी स्वच्छता सहित धुवारणी व फवारणी आवश्यकता के मुताबिक नहीं हुई है. मानसून में मच्छरों की पैदावार टालने के लिए नियमित रुप से फवारणी और धुवारणी करना आवश्यक है. मनपा द्वारा स्वच्छता का ठेका देते समय उसमें इन नियम व शर्तो का भी उल्लेख किया है. ऐसा रहते हुए भी छिडकाव की तरफ अनदेखी होने से शहर में डेंगू के मरीज बढने से शहरवासियों ने रोष व्यक्त किया है. पिछले 8 माह में जिले में 1491 संदिग्धो में से 261 डेंगू के मरीज पाए गए. मलेरिया, चिकनगुनिया से भी डेंगू के कारण नागरीक काफी परेशान है. क्योंकि, पिछले 8 माह में मलेरिया के जिले में 22, शहर में 2 तथा चिकनगुनिया के जिले में 125 और शहर में 21 मरीज मिले है. लेकिन डेंगू के मरीज तेजी से बढे है. जिले के 261 में से शहर में 8 माह में 126 मरीज मिले. इसमें भी पिछले 36 दिनों में 100 डेंगू के मरीज पाए गए है. फिलहाल 10 से अधिक मरीज अस्पताल में उपचार ले रहे है. स्वास्थ विभाग द्वारा डेंगू प्रतिबंधक उपाययोजना, जनजागृति की जाती रही तो भी लगातार बारिश के कारण डेंगू पर नियंत्रण पाना कठिन हो रहा है, ऐसा जिला स्वास्थ विभाग व मनपा प्रशासन द्वारा कहा गया है.

* छिडकाव चाहिए वैसा नहीं हो रहा
शहर में फवारणी, धुवारणी जिस तरह होनी चाहिए वैसी नहीं हो पा रही है, यह बात सही है. लेकिन इस काम में नियमितता लाने का प्रयास शुरु है. जहां से शिकायत आई है वहां तत्काल छिडकाव किया गया है.
– सचिन कलंत्रे, प्रशासक, मनपा, अमरावती.

* वातावरण के कारण डेंगू के मरीज बढे
शहर के विभिन्न क्षेत्रो में अगस्त माह और 5 सितंबर तक कुल 100 डेंगू के मरीज मिले है. लगातार जारी बारिश और वातावरण के कारण डेंगू के मरीजो की संख्या में बढोतरी हुई है. शहर में स्वास्थ दल द्वारा जांच व उपाययोजना शुरु है.
– डॉ. विशाल काले, वैद्यकीय स्वास्थ अधिकारी, मनपा, अमरावती.

Related Articles

Back to top button