अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मनपा क्षेत्र में मराठा सर्वेक्षण शत प्रतिशत

836 प्रगणक और 50 नोडल अधिकारी जुटे थे सर्वेक्षण कार्य में

अमरावती/दि. 3 – राज्य पिछडा वर्ग आयोग द्वारा मराठा व ओपन प्रवर्ग का सर्वेक्षण करने के लिए 23 जनवरी से 2 फरवरी तक संपूर्ण राज्य में अभियान चलाया गया. अमरावती मनपा क्षेत्र में भी यह सर्वेक्षण किया गया. मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने मराठा सर्वेक्षण शत प्रतिशत होने का दावा किया है. 10 दिन तक चले इस सर्वेक्षण के लिए 836 प्रगणक और 50 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे.
संपूर्ण देश में इस तरह का सर्वेक्षण पहली बार किया गया है. इस जानकारी के आधार पर मराठा समाज के पिछडापन की जांच का प्राथमिक काम किया जानेवाला है. इसकी रिपोर्ट आयोग को दी जानेवाली है. सूत्रों के मुताबिक इस सर्वेक्षण के लिए मनपा की तरफ से 836 प्रगणक नियुक्त किए गए थे. सर्वेक्षण के दौरान यह सभी प्रगणक घर-घर पहुंचे और 181 सवाल सभी से पूछे गए. लेकिन सूत्रो के मुताबिक अधिकांश लोगो ने इतने सवालों का जवाब देने में टालमटोल किया. सर्वेक्षण के दौरान अनेक लोगो के मकान बंद दिखाई दिए. प्रगणको के मुताबिक उन्होंने इन बंद मकानो के अनेक चक्कर काटे और मकान बंद रहने से जानकारी वरिष्ठो को दी गई. मुस्लिम बहूल क्षेत्र सहित मनपा के अनेक क्षेत्रो में लोगो ने कोई भी जानकारी देने से इंकार किया, ऐसा भी प्रगणको का कहना था. सर्वेक्षण में परिवार के हर सदस्य की जानकारी ‘एमएसबीसीसी’ एप में ऑनलाईन धरी गई है. जिसमें शिक्षा, आयु, दिव्यांगता, पेशा आदि सहित अनेक जानकारी है. लेकिन आम नागरिकों का कहना था कि, यह मराठा सर्वेक्षण किस क्षेत्र में और किस तरह किया गया इसकी जानकारी हमे नहीं है. अनेको ने बताया कि, उनके यहां सर्वेक्षण के लिए कोई नहीं पहुंचा है.

* प्रत्येक प्रगणक को 188 घरों का टारगेट
सूत्रों के मुताबिक मनपा क्षेत्र में मराठा सर्वेक्षण के लिए प्रत्येक प्रगणक को 188 घरों की सूची दी गई थी. यह कार्य उन्हें 10 दिन में करना था. 836 प्रगणको ने यह सर्वेक्षण दी गई कालावधि में शत प्रतिशत पुर्ण किया रहने का दावा किया जा रहा है.

* मनपा क्षेत्र में सर्वेक्षण पूरा
अमरावती मनपा क्षेत्र में मराठा व ओपन प्रवर्ग का सर्वेक्षण 23 जनवरी से 2 फरवरी के दौरान शत प्रतिशत पूर्ण किया गया है. 836 प्रगणक इस सर्वेक्षण में लगे हुए थे. परिवार के हर सदस्य की जानकारी ऑनलाईन एप पर भरी गई है.
– देवीदास पवार, आयुक्त मनपा.

Related Articles

Back to top button