अमरावती

महाराष्ट्र के 100 अधिकारियों के कंधे पर पांच राज्य के चुनाव की कमान

85 आईएएस, 15 आईपीएस अधिकारी ड्युटी पर

अमरावती/ दि.9– देश के पंजाब, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का घमासान शुुरु है. यह चुनाव शांति के साथ पूरी हो इसके लिए केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर महाराष्ट्र के 85 आईएएस और 15 आईपीएस अधिकारी चुनाव निरीक्षक के रुप में ड्युटी देंगे. इसके अंतर्गत राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने 28 जनवरी 2022 से इन अधिकारियों को तैनात होने के आदेश जारी किये है.
उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 जगह के लिए 7 चरणों में मतदान होंगे. पहला चरण 10 फरवरी को प्रारंभ होकर 7 मार्च को 7वें चरण का मतदान होगा. पंजाब ने 117 जगह के लिए 20 फरवरी को मतदान होगा. उत्तराखंड राज्य में 17 जगह के लिए 14 फरवरी को मतदान लिया जाएगा.गोवा राज्य में 40 सिट के लिए 14 फरवरी को मतदान होने जा रहा है. मणिपुर में 60 सिट के लिए 27 फरवरी और 3 मार्चा ऐसे दो चरणों में मतदान की प्रक्रिया ली जाएगी.
इन पांचों राज्य में होने जा रहे विधानसभा के चुनाव को लेकर महाराष्ट्र शासन में कार्यरत भारतीय प्रशासकीय सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के 100 अधिकारियों के कंधो पर चुनाव निरीक्षक पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उत्तर प्रदेश, पंजाब राज्य में अधिकांश आईएएस, आईपीएस अधिकारी ड्युटी पर पहुंच चुके है. इन अधिकारियों को चुनाव की ड्युटी में भेजने से पहले उनकी कोरोना जांच की गई. जो अधिकारी कोरोना पॉजिटीव पाये गए उन्हें ड्युटी पर नहीं भेजा गया. सुविधा नुसार आईएएस, आईपीएस अधिकारी को रोजाना चुनाव निरीक्षक के रुप में ड्युटी पर तैनात होने के आदेश जारी किये गए है. 6 फरवरी तक यह आदेश पूरे होंगे, ऐसे आदेश राज्य शासन के सामान्य प्रशासन के एक बडे अधिकारी ने दी है.

Related Articles

Back to top button