अमरावतीमुख्य समाचार

100 रुपए दर्जन बिका केला

कुछ कम उत्पादन तथा कुछ रमजान की डिमांड

* सदाबहार फल के पहली बार रिकॉर्ड तोड दाम
अमरावती/दि.3- हर सीजन में प्रत्येक छोटे-बडे ग्राहक के लिए उपलब्ध रहते फल के रुप में प्रसिद्ध केला इन दिनों कम उत्पादन के कारण भाव खा रहा है. आम लोगों का पसंदीदा फल अपने दाम के कारण खास लोगों को भी उपलब्ध नहीं हो रहा. केले की फसल दोनो ही प्रमुख जिलो में कम होने के कारण भाव बढते-बढते नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए. रविवार को अमरावती में 100 रुपए दर्जन केला बिका. कुछ लोगों को तो 100 रुपए में भी केला नसीब नहीं हुआ.
* फसल कम, आवक कम
अमरावती के फल विक्रेताओं ने बताया कि, मुख्य रुप से जलगांव व वसई जिले से यहां के मार्केट में केले की आवक होती है. दोनों ही जिलो में केले का उत्पादन कम हुआ है. जिसके कारण भाव बढे है. कुछ दिनों पहले केला 25-30 रुपए दर्जन बिकता था, इस बार अनेक माह से केले के भाव 50 से 60 रुपए 12 नग रहे हैं. यह दाम रमजान माह शुरु होते ही 60 से 80 रुपए हो गए थे.
* रमजान में सभी की पसंद
मुस्लिम समाज के माहे रमजान में केले को सहरी और इफ्तारी के वक्त पसंद किया जाता है. दस्तरख्वान पर केला रहता ही रहता. उसी प्रकार छोटे-बडे सभी आयु के लोग केला खाना पसंद करते हैं. इसलिए भी माहे रमजान में केले की डिमांड काफी रहती आई हैं.
* 100 रुपए रिकॉर्ड तोड
बाजार में केले की डिमांड रहने से पहले जहां भाव 60 रुपए से 80 रुपए प्रति दर्जन हो गए थे. पिछले सप्ताह जब अधिकांश केले की गाडियां नदारत हो गई तो जिनके पास माल था, उन्होंने दाम और उंचे कर दिए.रविवार को एक्कादुक्का गाडियों पर केला था. आकार में छोटे रहने पर भी वह माल भी 100 दर्जन बिक्री होने की जानकारी लोगों ने दी. अभी भी मार्केट में केले की आवक समित है. जिसके कारण रेट बढे हुए रहेंगे., दावा फल व्यापारी कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि, केले की फसल काफी पहले तोड ली जाती है फिर ज्यादातर लोग कृत्रिम तरीके से पकाए जाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button