अमरावतीमहाराष्ट्र

मेडीकल कॉलेज की 100 सीटें भरी जाएगी

सीईटी ने जारी किया पत्र

अमरावती/दि.10– राज्य शासन ने इस साल अमरावती में नए 11 वे शासकीय मेडीकल कॉलेज की घोषणा की. राष्ट्रीय वैद्यक आयोग अर्थात नेशनल मेडीकल कमिशन ने राज्य के 8 नए वैद्यकीय महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरु करने को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद मंगलवार 8 अक्तूबर को इस आशय का पत्र राज्य सामाहिक परीक्षा केंद्र द्वारा जारी किया गया है. जिसके फलस्वरुप राज्य में एमबीबीएस की 800 अतिरिक्त सीटें भी भरी जाएगी.
प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त शासकीय मेडीकल कॉलेज में गढचिरोली, अंबरनाथ, अमरावती, बुलढाणा, वाशिम, हिंगोली, जालना के महाविद्यालयों का समावेश है. प्रत्येक महाविद्यालय में 100 सीटें भरी जाएंगी. इसके अतिरिक्त 800 सीटों का समावेश तीसरी फेरी में किया गया है. जिसके कारण वैद्यकीय शिक्षा लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को अतिरिक्त अवसर मिलेगा. दूसरी फेरी के लिए विद्यार्थियों ने इससे पूर्व ही महाविद्यालय का पसंद क्रम दर्ज किया है. दूसरी फेरी की गुणवत्ता सूची प्रकाशित हो चुकी है. यदि दूसरी फेरी में इन नए महाविद्यालयों का समावेश किया होता तो प्रवेश प्रक्रिया में विलंब हुआ होता. इसीलिए सीईटी सेल की ओर से तीसरी फेरी के लिए विद्यार्थियों का पंजीयन 9 अक्तूबर से शुरु किया जाएगा, ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है.
उपलब्ध सीटें 15 अक्तूबर को घोषित होगी. नए महाविद्यालयों को भी सभी अनुमतियां प्राप्त करके 15 अक्तूबर से पूर्व प्रवेश प्रक्रिया में समावेश करना होगा. शासकीय प्रवेश के लिए पहली फेरी में खुले प्रवर्ग का कटऑफ इस बार 642 अंको तक बढ गया है. जिसके कारण प्रतिस्पर्धा बढेगी. किंतु अब नए सिरे से 500 सीटें बढ जाने के कारण प्रवेश के संबंध में संशय रहनेवाले विद्यार्थियों को राहत मिलेगी. शासन द्वारा घोषित किए गए शासकीय मेडीकल कॉलेज में हिंगणघाट का भी कॉलेज है. किंतु यहां सीटों का विवाद काफी बढ गया है. यह विवाद शीघ्र ही हल हो गया होता और पर्यायी व्यवस्था उपलब्ध हो गई होती तो हिंगणघाट मेडीकल कॉलेज में भी इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया शुरु होने का मार्ग प्रशस्त हो गया होता. ऐसा कहा जाता है यहां पहले तो निजी सीटें लेने को लेकर विवाद उठा. आगे शहर के अस्पताल के समीप की जगह लेने का आग्रह किया. किंतु वह जगह सुविधाजनक नहीं होने की बात विशेषज्ञ समिति ने स्पष्ट की है. आगे अन्य जगह देखी गई. आखिरकार जाम मार्ग पर कृषि विभाग की 40 एकड जगह निश्चित की गई

Related Articles

Back to top button