अमरावती

34 गांवों में शत-प्रति टीकाकरण

ग्रामीणों को समझाने में स्वास्थ्य कर्मी रहे सफल

अमरावती/दि.23 – कोविड की महामारी के संक्रमण को रोकने हेतु सामूहिक प्रतिकार शक्ति का निर्माण होना बेहद जरूरी है. जिसके लिए टीकाकरण ही एकमात्र पर्याय है. किंतु कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां व गलतफहमिया व्याप्त थी. विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखनेवाले नागरिक टीकाकरण से बचना चाह रहे थे. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में लगातार जनजागृति अभियान जारी रखा गया. जिसके चलते धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक जागरूक होने लगे और जिले के 34 गांवों में 100 फीसद नागरिकों ने कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला डोज लेते हुए अपनी जागरूकता का परिचय दिया है. इसे देखते हुए अब अन्य गांवों में भी टीकाकरण की मुहिम गतिमान हो गयी है.
ज्ञात रहे कि, कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान के प्रारंभिक दौर में जहां एक ओर शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से लंबी-लंबी कतारे रहा करती थी, वहीं ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहता था. ऐसे में शहरी क्षेत्र के लोगबाग ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों में जाकर टीका लगवाया करते थे. साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों व पथकों द्वारा गांव-गांव घुमकर नागरिकों को टीकाकरण का महत्व समझाया जाता था. इस समूपदेशन के चलते अब ग्रामीण क्षेत्र में भी टीकाकरण अभियान गतिमान हो गया है और लोगबाग स्वयंस्फूर्त रूप से टीका लगवाने के लिए सामने आ रहे है.
इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कहा गया है कि, जब तक ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोगों में टीकाकरण को लेकर सकारात्मक भाव उत्पन्न नहीं किया जाता, तब तक उनके साथ संवाद को जारी रखा जायेगा. जिसके तहत टीकाकरण के फायदे बताने के साथ ही इसे लेकर किसी भी तरह का डर रखना क्यों निरर्थक है, यह भी समझाया जा रहा है. इस सातत्यपूर्ण संवाद के अब बेहतरीन परिणाम दिखाई दे रहे है. जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के 34 गांवों में शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों ने कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है. जिसमें से अधिकांश वैक्सीन का दूसरा डोज भी ले चुके है. वहीं अन्य लाभार्थी दूसरे डोज के लिए अपनी तय समयावधि पूर्ण होने का इंतजार कर रहे है.

इन गांवों में हुआ 100 फीसद टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के नुसार सातेफल, चांगुलवाडा, जावरा, कलमगांव, कलमजापूर, शिवनी, सोनगांव, मांजरखेड, एकलारा, झिबला, निमला, उमरपूर, अमदोरी, धनोडी, वाई, मेघनाथपूर व इस्माईलपूर आदि गांवों में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को पहला डोज लगाने का काम पूर्ण हो चुका है. वहीं जल्द ही दूसरा डोज लगाने का काम पूर्ण करते हुए इन गांवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया जायेगा, ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button