अमरावतीमुख्य समाचार

10,12वीं की एक्जाम इस बार राजस्व विभाग की देखरेख में

50 मीटर रेंज की झेरॉक्स दुकानें बंद

* परीक्षा केंद्रों पर रहेगा बंदोबस्त
अमरावती/दि.15- महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर अगले बरस के बारे में अनिश्चितता को दूर नहीं किया है. इस बीच इस बार बोर्ड एक्जाम में कॉपी और गैर प्रकार रोकने के लिए राजस्व महकमे को जिम्मा दे दिया हैं. कक्षा 12वीं के एक्जाम आगामी 21 फरवरी और कक्षा 10वीं की आगामी 2 मार्च से आरंभ हो रही है. अमरावती संभाग में दोनों ही परीक्षाओं में अमूमन डेढ-डेढ लाख विद्यार्थी सहभागी होने की अधिकृत जानकारी है. जिसमें बेशक अमरावती जिले में सर्वाधिक विद्यार्थी है. केंद्रों की संख्या तय हो गई है.
बोर्ड तथा शिक्षा विभाग के निर्णायानुसार जिलाधिकारी कार्यालय की इस बार परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रहेगी. सेंटर से 50 मीटर की हद में झेरॉक्स दुकान रहने पर उसे बोर्ड के पर्चो के दिन बंद रखा जाएगा.
* खास विषयों पर अधिक बंदोबस्त
सूत्रों की माने तो गणित, सायंस जैसे विषयों के पर्चो के दिन दोनों ही कक्षाओं के समय परीक्षा केंद्रों पर अधिक निगरानी रहेगी. उसी प्रकार उडनदस्ते भी तैनात रहेंगे. वे कभी भी सेंटर का अवलोकन कर सकते है. उसी प्रकार पर्चे भी विद्यार्थियों को समय पर दिए जाएंगे. शिक्षा बोर्ड का कहना है कि हर हाल में कॉपी अर्थात नकल रोकने का लक्ष्य रखा गया है.
* पुलिस और कलेक्टर मुस्तैद
पहली बार खास विषयों के पर्चो के दिन उडनदस्तों के साथ जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी के नेतृत्व में अकास्मात जांच हो सकती है. शिक्षा महकमे ने संबंधित अधिकारियों को इसके लिए तैयार रहने का निर्देश बकायदा पत्र देकर कर दिया है. पहली बार होगा कि बोर्ड एक्जाम में सीधे कलेक्टर अथवा एसपी रेड करेंगे. बोर्ड का कहना है कि नकल तथा अन्य गैर प्रकार रोकने के लिए यह कदम उठाए जा रहे है. अमरावती और अकोला में जिलाधीश से इस बारे में बैठकें हो जाने की जानकारी भी बोर्ड सूत्रोें ने दी. उन्होंने बताया कि, परीक्षा केंद्र परिसर में धारा 144 लागू रहेगी.
* प्रश्न पत्रिका पर जीपीएस
जीपीएस प्रणाली युक्त प्रश्न पत्रिका रहेगी और बिल्कुल समय पर दी जाएगी. पहले प्रश्नपत्र आधा घंटा पहले सेंटर पर पहुंच जाते थे और विद्यार्थियों को 10 मिनट पहले दिए जाते थे. अब मोबाइल आदि से प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका देखते हुए निर्णय बदल दिया गया है. समय पर प्रश्नपत्र दिया जाएगा. उसी प्रकार प्रश्नपत्र लीक किए जाने पर अपराध दर्ज होगा.

Related Articles

Back to top button