अमरावती

साद्राबाडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 103 शिशुओं ने लिया जन्म

स्वास्थ्य विभाग की जनजागृति का असर

* तीन माह में संस्थात्मक प्रसूति का प्रमाण बढा

अमरावती/ दि.12 – मेलघाट के साद्रावाडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व्दारा की गई जनजागृति से महिलाओं को अस्पताल में प्रसूति करने के लिये प्रोत्साहित किया गया. जिसके फलस्वरुप बीते तीन माह में साद्राबाडी पीएचसी में 103 शिशुओ ने जन्म लिया है. इसी के चलते संस्थात्मक प्रसूति को बढावा मिल रहा है. अस्पताल में प्रसूति के दौरान माता और बच्चों को पूर्ण रुप से सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए इस दृष्टि से औषधियां, संसाधन, परिचारिका व वैद्यकीय दल की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया गया है.
मेलघाट जैसे अतिदुर्गम क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाकर स्थानीय नागरिकों में जनजागृति करने का प्रण साद्रावाडी पीएचसी के कर्मचारियों ने लिया था और इसी के उद्देश्य पूर्ति हेतू कर्मचारियों ने घर-घर जाकर लोगों से भेंट की. इसी कारण तीन माह में 103 संस्थात्मक प्रसूति के साथ 103 बालकों को स्वस्थ्य जीवन दिया गया. उल्लेखनीय है कि, इनमें से 22 माताओं की प्रसूति के दरमियान उनका स्वास्थ्य खतरे में आया था, मगर स्थानीय डॉक्टरों की टीम ने जच्चा और बच्चा दोनों को सुरक्षितता प्रदान की तथा उनके साथ आये परिवार के सदस्यों के चेहरे पर खुशियां लौटायी.
साद्रावाडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ. शुभम मालवीय, डॉ.सोहम उघडे, जयश्री गुल्हाने, मंगला केने की टीम ने बेहतरीन सेवा देकर संस्थात्मक प्रसूति का महत्व बढाते हुए उसके प्रति लोगों में जनजागृति की है. डॉक्टर तथा कर्मचारियों के इस कार्य की सभी ओर प्रशंसा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button