अमरावतीमहाराष्ट्र

एक माह में 1030 लोगों को हुआ टाइफाइड

जिले में तेजी से पांव पसार रही विभिन्न बीमारियां

* समय रहते उपाय जरुरी
अमरावती/दि.17 – जिले में विगत 3 माह के दौरान तरह-तरह की संक्रामक बीमारियों ने बडे पैमाने पर पांव पसार रखा है. इसके तहत अकेले अगस्त माह के दौरान ही अमरावती शहर सहित जिले में टाइफाइड के 1 हजार 30 मरीज पाये गये. साथ ही इन दिनों जिले में लगभग हर ओर छोटे बच्चों से लेकर बडे लोगों को बुखार आने का प्रमाण भी काफी हद तक बढ गया है और लगभग हर घर में कोई ना कोई व्यक्ति बीमार है. इस स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आवाहन जारी किया है कि, किसी भी तरह के बुखार के लक्षण दिखाई देने पर उसकी अनदेखी किये बिना समय रहते उसका इलाज किया जाये.
बता दें कि, जिले में किटकजन्म बीमारियों का प्रमाण काफी अधिक बढ गया है तथा डेंगू व चिकनगुनिया के साथ ही डायरिया व टाइफाइड के मरीज भी बडे पैमाने पर पाये जा रहे है. इसमें भी गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष टाइफाइड के मरीजों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दुषित पानी व मच्छरों के बढते प्रादूर्भाव इन दो कारणों के चलते इन बीमारियों का प्रमाण बढ रहा है.
जिले में जून से अगस्त इन 3 माह के दौरान टाइफाइड के 1 हजार 948 मरीज पाये गये. जिसमें अकेले अगस्त माह में ही सर्वाधिक 1 हजार 30 मरीज टाइफाइड का शिकार हुए. इसके अलावा जून माह में 363 व जुलाई माह में 555 लोग टाइफाइड के संक्रमण का शिकार हुए. उल्लेखनीय है कि, टाइफाइड की बीमारी किसी वायरस की वजह से नहीं होती और यह संसर्गजन्य बीमारी भी नहीं है. बल्कि दूषित पानी व दूषित भोजन जैसी वजहें टाइफाइड की बीमारी के लिए मुख्य तौर पर जिम्मेदार होती है.
* क्या है टाइफाइड के लक्षण?
काफी अधिक बुखार आना या टाइफाइड के बीमारी का सबसे प्रमुख लक्षण है. इसके साथ ही इस बीमारी में उलटी होना, जी मचलाना, पेटदर्द होना, बदनदर्द होना काफी अधिक कमजोरी होना, भूख नहीं लगा, दस्त होना व सिरदर्द होना जैसी तकलीफे भी हो सकती है. इसी तरह के लक्षण अन्य वायरल संसर्ग में भी दिखाई देते है. जिसके चलते बुखार आने पर उसकी बिल्कुल भी अनदेखी न करें. बल्कि तुरंत ही विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क साधते हुए जल्द से जल्द विविध जांच करवाये और बीमारी का इलाज शुरु करें, ऐसी सलाह स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button