अमरावती

आश्रमशाला के 106 विद्यार्थियों को भोजन से विषबाधा

गडचिरोली जिले की घटना

* 29 बच्चों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

गडचिरोली /दि.21– समिपस्थ धानोरा तहसील अंतर्गत सोडेगांव में स्थित सरकार आश्रमशाला में 106 विद्यार्थियों को कल 20 दिसंबर को दिये गये भोजन से विषबाधा होने की घटना सामने आयी. पश्चात 77 बच्चों को ग्रामीण अस्पताल में व 29 बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. एक ही समय पर इतनी बडी संख्या में बच्चों को अस्पताल में लाये जाने की वजह से अस्पताल में बेड कम पड गए और स्वास्थ्य महकमे को अच्छी खासी दौडभाग करनी पडी.

धानोरा तहसील मुख्यालय से करीब 4 किमी की दूरी पर स्थित सोडेगांव में एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प कार्यालय अंतर्गत माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय है. जहां पर कक्षा पहली से दसवी तक विद्यार्थी पढाई करते है. इस समय इस विद्यालय में 390 छात्राएं व 10 छात्र ऐसे कुल 400 विद्यार्थी पढ रहे है. जिसमें से 379 छात्राएं आश्रमशाला के छात्रावास में रहती है. गत रोज की शाला के दौरान 358 विद्यार्थी शाला में उपस्थित थे. जिन्हें दोपहर के भोजन में गोभी की सब्जी, दाल-चावल व सलाद के तौर पर गाजर परोसा गया. परंतु भोजन निपटने के आधा घंट पश्चात कुछ विद्यार्थियों को सिरदर्द, उल्टी व जी मचलाने की तकलीफ होने लगी. साथ ही देखते ही देखते ऐसे विद्यार्थियों की संख्या 106 पर जा पहुंची. मामले की गंभीरता को देखते ही स्कूल प्रशासन ने सभी विद्यार्थियों को तुरंत ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया. जहां से 29 विद्यार्थियों को जिला सामान्य अस्पताल रेफर किया गया. फिलहाल सभी विद्यार्थियों का स्वास्थ्य स्थिर बताया जा रहा है.

* भोजन के सैंपल भेजे गए जांच हेतु
इस घटना के बाद अन्न प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने शाला को भेंट दी और भोजन के सैम्पल लेकर उसे जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाया गया. जिसकी रिपोर्ट आने पर सत्य स्थिति सामने आएगी. परंतु भोजन के जरिए ही यह विषबाधा होने का प्राथमिक अनुमान अधिकारियों द्वारा व्यक्त किया गया है.

Related Articles

Back to top button