अमरावती

शाला में ही होगी 10 वीं-12 वीं की परीक्षा

अमरावती/दि.15 – कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा हेतु परीक्षार्थियों को उनकी शाला में ही परीक्षा केंद्र दिये जायेंगे. जिसके अनुसार अमरावती के विभागीय शिक्षा मंडल ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार शालाओं में ही परीक्षा केंद्रों का नियोजन करते हुए परीक्षा लेने की तैयारी शुरू की है.

कितने विद्यार्थी देंगे परीक्षा

10 वीं           12 वीं
विद्यार्थी संख्या              1,54,578      1,60,946
मूल केंद्र                              716             510
शालाओं में परीक्षा केंद्र       1,786           1,017

कितने उडन दस्ते लगेेंगे

कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा हेतु प्रत्येक जिले के लिए चार उडन दस्ते तैनात किये जायेंगे. साथ ही प्रत्येक केंद्र पर एक पथक तैनात रहेगा, ताकि किसी भी तरह की गडबडी को रोका जा सके.

आवश्यक मनुष्यबल का नियोजन

इस बार कक्षा 10 वीं व 12 वीं के परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक रहेगी. ऐसे में परीक्षा संपन्न कराने हेतु अधिक मनुष्यबल की जरूरत पडेगी. प्रत्येक केंद्र पर संचालक व पर्यवेक्षक नियुक्त करने के लिए आवश्यक नियोजन किया जा रहा है.

15 से कम परीक्षार्थी रहने पर…

यदि किसी शाला में परीक्षार्थियों की संख्या 15 से कम है, तो उन परीक्षार्थियों को अपनी शाला की बजाय किसी अन्य शाला या मूल केंद्र पर परीक्षा देनी होगी.

  • सरकार के निर्देशानुसार जहां शाला वहां परीक्षा केेंद्र ऐसा नियोजन किया जा रहा है. सभी संबंधित घटकों ने परीक्षा को सुचारू ढंग से संपन्न करने हेतु आवश्यक सहयोग करना चाहिए.
    – तेजराव काले
    सहसचिव, विभागीय शिक्षा मंडल

Related Articles

Back to top button