अमरावती

राज्य में 10वीं व 12वीं की परीक्षा मार्च मेें

माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल की जानकारी

अमरावती /दि.25– राज्य में कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा 4 मार्च से शुरु होगी. 32 लाख छात्रों के लिए परीक्षा नियोजित टाईमटेबल के अनुसार ही ली जाएगी. किंतु परीक्षा के पूर्व कोरोना बाधित अथवा परीक्षा देते समय कोरोना बाधित हुए विद्यार्थियों की स्वतंत्र तौर पर परीक्षा ली जाएगी. 10वीं व 12वीं की करीब 6.30 लाख विद्यार्थियों के पास एनराइड मोबाइल नहीं है.
इसलिए शालाएं बंद होने के बावजूद भी वे ऑनलाइन पढाई नहीं कर पाए. कोरोना की दूसरी व तीसरी लहर से शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में ज्यादा दिनों तक शालाएं बंद ही रही. विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढाई शुरु हुई लेकिन कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को खासतौर पर सायंस शाखा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढाई समझ नहीं आयी. इसलिए कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन क्लास शुरु किए जाने का निर्णय हुआ.
वर्तमान में कोरोना बढ रहा है छात्रों को स्कूल भेजना या नहीं इस संभ्रम में पालकवर्ग है. ऐसी स्थिति में 4 मार्च 2022 से बोर्ड की परीक्षा शुरु हो रही है. परीक्षा के पूर्व कोरोना बाधित पाए गए विद्यार्थियो की पुन: स्वतंत्र गौरवपूरक परीक्षा ली जाएगी उससे संबंधित प्रस्ताव शालेय शिक्षामंत्री के पास भेजा जाएगा. नियमित परीक्षा के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के साथ कोरोना बाधित होने से जो परीक्षा नहीं दे पाए उनकी परीक्षा होगी ऐसी जानकारी भी शिक्षा बोर्ड ने दी है. इसके पूर्व कोरोना बाधित होने से कितने विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसकी भी जानकारी इकट्ठा की जाएगी.

कोरोना की रिपोर्ट अनिवार्य
राज्य में कोरोना का संक्रमण दिनों दिन बढ रहा है. इसमें 18 वर्ष से कम आयु के अनेक बच्चें बाधित हो रहे है. साथ ही 15 से 18 उम्र गुट के विद्यार्थियों को वैक्सीन का टीका दिया जा रहा है अब शाला शुरु होने के बाद शालाओं में ही टीकाकरण शिविर का आयोजन होगा. इसी दौरान परीक्षा के पूर्व कोरोना बाधित होने से अगर परीक्षा नहीं दे पाते है तो उनके लिए पूरक परीक्षा का नियोजन किया जाएगा. नियमित परीक्षा खत्म होने के बाद ही कुछ दिनों में ही उनकी परीक्षा होगी. किंतु विद्यार्थियों को कोरोना रिपोर्ट अथवा सक्षम डॉक्टर का प्रमाणपत्र शिक्षा अधिकारी के पास देना होगा.
– शरद गोसावी,
अध्यक्ष माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल

Related Articles

Back to top button