अमरावती

10 वीं व 12 वीं का पाठ्यक्रम पूर्ण नहीं हो पाया

अब विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों की भी परीक्षा

  • ऑफलाईन में केवल 70 फीसदी विद्यार्थियों की ही उपस्थिति

अमरावती/दि.22 – राज्य शिक्षा मंडल द्वारा आगामी अप्रैल व मार्च माह में कक्षा 10 वीं व 12 वीं की शालांत प्रमाणपत्र परिक्षाएं लिये जाने की घोषणा की गई है. ऐसे में अब इस समय से पहले पाठ्यक्रम को पूरा करना शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के सामने किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योेंकि जारी शैक्षणिक सत्र में अधिकांश समय कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते शालाएं बंद पडी थी. पश्चात धीरे-धीरे ऑनलाईन कक्षाएं शुरू की गई. किंतु इस जरिये करवायी जानेवाली पढायी अधिकांश विद्यार्थियों के पल्ले ही नहीं पडी. वहीं नवंबर माह से 10 वीं व 12 वीं की ऑफलाईन कक्षाएं शुरू की गई है, लेकिन बावजूद इसके पढाई-लिखाई का माहौल अब तक पहले की तरह पटरी पर नहीं लौटा है. ऐसे में अब परीक्षा शुरू होने से पहले सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के समक्ष पाठ्यक्रम को पूरा करना काफी बडी चुनौती बना हुआ है.
जानकारी के मुताबिक प्रत्येक माह के टाईमटेबल के मुताबिक लगभग सभी शालाओं द्वारा अब तक अपना 70 फीसदी पाठ्यक्रम पूर्ण कर लिया गया है और 30 से 40 फीसदी पाठ्यक्रम पढाया जाना बाकी है, लेकिन ऑफलाईन कक्षाएं शुरू होते ही ऑनलाईन पढाई की त्रृटियां सामने आने लगी है. साथ ही यह भी स्पष्ट हुआ है कि, ऑनलाईन शिक्षा के दौरान कई विद्यार्थियों तक शिक्षक पहुंच ही नहीं पाये. ऐसे में कई शालाओं ने 10 वीं व 12 वीं का पाठ्यक्रम दुबारा नये सिरे से शुरू किया है. इसमें भी अब तक 50 फीसदी पाठ्यक्रम पूरा कर लिये जाने की जानकारी शिक्षकों द्वारा दी गई है. लेकिन इन दिनों कक्षाओें में शत-प्रतिशत उपस्थिति नहीं रहने की वजह से भी सभी विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूर्ण करना शालाओं के लिए एक बडी चुनौती है. यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, इस समय ग्रामीण क्षेत्र में अब भी रापनि बस सेवा पूरी तरह से बहाल नहीं हुई है और शहरी क्षेत्रोें में छात्रावास अब तक पूरी तरह से खुले नहीं है. ऐसे में विद्यार्थियों को भी शालाओं में उपस्थित रहने को लेकर काफी समस्याओं का सामना करना पड रहा है.

70 फीसदी पाठ्यक्रम पूर्ण

कुछ मुख्याध्यापकों ने कक्षा 10 वीं का पाठ्यक्रम 70 फीसदी पूर्ण हो जाने की जानकारी दी है. साथ ही बताया है कि, शालाएं शुरू होने के बाद नये सिरे से शुरूआत करते हुए 50 फीसदी पाठ्यक्रम पूरा किया गया है तथा ऑनलाईन कक्षाओं में रहनेवाली त्रृटियों को दूर किया जा रहा है.

कक्षा 12 वीं हेतु नया पैटर्न

इस बार कक्षा 12 वीं की प्रश्नपत्रिकाओं के लिए नया पैटर्न रहेगा. जिससे शिक्षकोें एवं विद्यार्थियों के सामने काफी चुनौतीवाला मसला है. पाठ्यक्रम में बदलाव के संदर्भ में शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है. साथ ही इसकी जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचाते हुए उनके परीक्षा की तैयारी करवानी पडेगी.

Related Articles

Back to top button