अमरावतीमुख्य समाचार

राज्य में 11 जिले हुए पूरी तरह कोविडमुक्त

कोरोना को लेकर स्थिति अब नियंत्रण में

* लेकिन खतरा अभी टला नहीं, कुछ जिलों में बढ रहे मरीज
अमरावती/दि.10– इस समय अमरावती शहर व जिले सहित समूचे राज्य में कोविड को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और विदर्भ क्षेत्र के 6 जिलों सहित समूचे राज्य के कुल 11 जिलों में इस समय कोरोना का एक भी एक्टिव पॉजीटीव मरीज नहीं है. वहीं राज्य के अन्य जिलों में से पांच जिले बडी तेजी के साथ कोविड मुक्त होने की ओर अग्रसर है. ऐसे में इसे बेहद राहतवाली खबर माना जा सकता है. जिसके चलते करीब दो वर्ष पश्चात राज्य में रहनेवाले लोगबाग चैन की सांस ले सकते है. किंतु यहां पर यह भी ध्यान देनेवाली बात है कि, कोविड संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है और राज्य के कुछ जिलों में संक्रमितोें की संख्या में थोडा-बहुत इजाफा भी हो रहा है. ऐसे में अब भी आवश्यक सजगता व सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है.
राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के एकात्मिक रोग सर्वेक्षण अभियान की रिपोर्ट के मुताबिक इस समय राज्य में कोरोना से संक्रमित 1 हजार 109 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. जिनमें से 50 फीसद से अधिक मरीज मुंबई, ठाणे व पुणे इन तीन जिलों में है. वहीं शेष जिलों में मरीजों की संख्या 10 फीसद से भी कम है. इसके अलावा अमरावती, अकोला, यवतमाल, वर्धा, भंडारा, गोंदिया, जलगांव, नंदूरबार, लातूर, हिंगोली व उस्मानाबाद इन 11 जिलों में अब कोई भी व्यक्ति एक्टिव पॉजीटीव नहीं है. यानी विदर्भ क्षेत्र के 6 जिलों सहित राज्य के कुल 11 जिले अब पूरी तरह से कोविड मुक्त हो चुके है.
इसके अलावा चंद्रपुर, गडचिरोली, नांदेड, बीड, औरंगाबाद, जालना, कोल्हापुर, सांगली, सातारा, सिंधुदूर्ग व रत्नागिरी जिले बडी तेजी से कोविड मुक्त होने की ओर बढ रहे है. किंतु वाशिम व बुलडाणा में अब भी कोविड संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला जारी है. जिसकी वजह से कुछ हद तक चिंता का माहौल है. उल्लेखनीय है कि, स्वास्थ्य महकमे ने आगामी जुलाई व अगस्त माह के दौरान कोविड संक्रमण की संभावित चौथी लहर के आने का अंदेशा जताया है. ऐसे में पिछले अनुभवों को ध्यान में रखते हुए पहले से अधिक सावधानी व सतर्कता बरते जाने की जरूरत महसूस की जा रही है.

Related Articles

Back to top button