अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

11 फर. को पीएम मोदी यवतमाल में

बडनेरा रेल्वे वैगन प्रकल्प के लोकार्पण पर भी टिकी निगाहे

अमरावती/दि.30 – आगामी 11 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यवतमाल के दौरे पर आ रहे है. इस दिन यवतमाल में महिला बचत गटों का भव्य सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है. जिसमें करीब 5 लाख महिलाएं सहभागी होगी. इस समय यवतमाल में पीएम मोदी के हाथों विविध प्रकल्पों का लोकार्पण भी किया जाएगा. साथ ही यह अनुमान भी जताया जा रहा है कि, वे पोहरादेवी को भी भेंट दे सकते है. पीएम मोदी के इस विदर्भ दौरे को ध्यान में रखते हुए अब सभी की निगाहे बडनेरा रेल्वे वैगन प्रकल्प के लोकार्पण की ओर भी टिक गई है. क्योंकि जिले की सांसद नवनीत राणा विगत कई माह से बडनेरा रेल्वे वैगन प्रकल्प का लोकार्पण करने हेतु पीएम मोदी को अमरावती आमंत्रित करने का प्रयास कर रही है. चूंकि पीएम मोदी जिस भी जगह के दौरे पर जाते है, तो उसके आसपास के इलाके में शुरु किये जाने वाले प्रकल्पों का एक साथ उद्घाटन कर देते है. ऐसे में अब यह पूछा जा रहा है कि, क्या अपने यवतमाल दौरे के तहत ही पीएम मोदी द्वारा बडनेरा स्थित रेल्वे वैगन कारखाने का भी लोकार्पण किया जाएगा. हालांकि अभी इसे लेकर निश्चित तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आयी है.
बता दें कि, अमरावती जिले की सांसद नवनीत राणा विगत 6 माह से पीएम नरेंद्र मोदी को अमरावती जिले के विविध विकास कामों का लोकार्पण करने हेतु अमरावती लाने का प्रयास कर रही है. परंतु उन्हें अब तक प्रधानमंत्री कार्यालय से कोई भी तारीख नहीं दी गई है. हाल फिलहाल में पीएम नरेंद्र मोदी मुंबई, नाशिक व सोलापुर जिलों का दौरा कर चुके है. वहीं यवतमाल जिले के निमित्त वें 5 वीं बार महाराष्ट्र के दौरे पर आ रहे है. पीएम मोदी के इस दौरे को ध्यान में रखते हुए प्रशासन जमकर तैयारियां की जा रही है. जिन्हें अमलीजामा पहनाने हेतु विभागीय आयुक्त कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक भी हुई है. जिसमें पीएम मोदी के संभावित दौरे को लेकर तमाम छोटी-बडी बातों पर ध्यान दिया जा रहा है.
प्राथमिक जानकारी के मुताबिक यवतमाल में महिला बचत गुटों के सम्मेलन एवं विविध प्रकल्पों के उद्घाटन हेतु पीएम नरेंद्र मोदी यवतमाल जिले के दौरे पर आ रहे है. इस दौरान वे बचत गटों की 5 लाख महिला से संवाद भी साधेंगे. वहीं यवतमाल व वाशिम जिले के पालकमंत्री संजय राठोड ने करीब 4 माह पहले नई दिल्ली जाकर पीएम मोदी को वाशिम जिले के पोहरादेवी में आने का निमंत्रण दिया था. ऐसे में चर्चा चल रही है कि, अपने इस दौरे के तहत पीएम मोदी द्वारा पोहरादेवी को भी भेंट दी जाएगी. जहां पर वे विविध विकास कामों का लोकार्पण करेंगे.
उल्लेखनीय है कि, आगामी काल में होने वाले लोकसभा चुनाव की दृष्टि से सभी राजनीतिक दलों द्वारा जोरदार तैयारी शुरु कर दी गई है. वहीं अमरावती जिले की सांसद नवनीत राणा भी विगत करीब 6 माह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमरावती लाने का प्रयास कर रही है. ताकि पीएम मोदी के हाथों कुछ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन व भूमिपूजन किया जा सके. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, क्या पीएम मोदी अपने यवतमाल दौरे के तहत अमरावती जिले का भी दौरा करते है, या फिर यवतमाल से ही अमरावती जिले के कुछ विकास कामों का लोकार्पण करते है.

* हर लोकसभा चुनाव से पहले यवतमाल आते है मोदी
उल्लेखनीय है कि, विगत 3 संसदीय चुनाव से मानो यह एक परिपाठी बन गई है कि, लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी द्वारा यवतमाल जिले में कम से कम एक बडी सभा जरुर लेते है. सन 2014 में यवतमाल जिले मेें किसानों की आत्महत्या को रोकने हेतु विविध घटकों के साथ चर्चा करते हुए समाधान निकालने हेतु आर्णी तहसील के दाभडी में नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में चाय पे चर्चा का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. तब नरेंद्र मोदी भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी थे और उस कार्यक्रम की समूचे देशभर की चर्चा हुई थी. पश्चात वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पांढरकवडा के केलापुर में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया था. वहीं अब तीसरी बार वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यवतमाल आगमन हो रहा है. लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी एक तरह से यवतमाल आकर यहीं से अपना चुनावी बिगुल फूंकते है. जिसे लेकर कई तरह से तर्क-वितर्क भी लगाए जा रहे है.

Related Articles

Back to top button