अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में 11 माह में गोवर के 11 मरीज

इनमें मनपा क्षेत्र के एक मरीज का समावेश

अमरावती/दि.15- अमरावती जिले की 14 तहसीलों में पिछले दो माह में कोई भी गोवर के मरीज पाये नहीं गए हैं. 1 जनवरी 2022 से अब तक कुल 238 नमूने संदिग्धों के भेजे गए थे. इनमें 8 मरीज गोवर के और 3 मरीज रुबेला के पाए गए हैं. गोवर के 8 मरीजों में से एक मरीज मनपा क्षेत्र का है. अभी भी 149 नमूनों की जांच रिपोर्ट आना शेष बताई जाती है.
मुंबई में पिछले माह के गोवर के मरीज पाये जाने के बाद इसका प्रकोप नाशिक, औरंगाबद, पुणे, नागपुर सहित अन्य जिलों में भी होने लगा. इस कारण राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देश पर अमरावती जिला परिषद प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी गोवर-रुबेला का टीकाकरण अभियान शुुरु किया गया. साथ ही संदिग्धों के नमूने लेकर उसे जांच के लिए प्रयोगशाला भेेजे जाने लगे. वैसे 9 से 18 माह के सभी बालकों की नियमित जांच कर संदिग्धों के नमूने प्रयोगशाला जांच के लिए पहले से ही भेजे जाते थे. लेकिन गोवर का प्रकोप बढ़ने पर प्रशासन द्वारा सतर्कता बरती जाने लगी. इस वर्ष अब तक कुल 238 संदिग्धों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए. इनमें 204 ग्रामीण क्षेत्र के और 34 मनपा क्षेत्र के नमूनों का समावेश था. इनमें से 8 गोवर के और 3 रुबेला के मरीज पाये गए. गोवर के 8 मरीजों में एक मरीज मनपा क्षेत्र का है. वर्तमान में जिले में कोई भी गोवर का मरीज नहीं है. जिन संदिग्धों के नमूने भेजे गए थे और उसमें जो पॉजीटीव पाए गए थे, उनकी हालत में भी सुधार हो गया है और स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं. जि.प. के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि जिले में अब तक गोवर-रुबेला के एमआर-1 केे 31562 और एमआर-2 के 27575 टीके दिए गए हैं. अभी भी जिले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सर्वेक्षण किया जा रहा है और 14 तहसीलों के जिन बालकों को अभी भी गोवर-रुबेला का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें टीके लगाए जाने वाले हैं.

आज से टीकाकरण अभियान
गोवर-रुबेला का टीका जिन 9 माह से 5 वर्ष की आयु वर्ग के बालकों को नहीं लगा है, उनके लिए गुरुवार 15 से 25 दिसंबर तक चलाए जाने वाले अभियान के तहत टीका लगाया जाने वाला है. कोई भी बालक वंचित न रहे, ऐसे स्पष्ट निर्देश जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा ने संबंधितों को दिए हैं. गोवर प्रतिबंध के लिए मिशन मोड़ पर काम करने के निर्देश जिलाधिकारी पवनीत कौर द्वारा दिए जाने पर उपाय योजना निमित्त हुई बैठक में सीईओ पंडा ने संबंधितों को यह निर्देश दिए थे. उन्होंने यह भी कहा है कि जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण गणतंत्र दिवस के पूर्व पूर्ण किया जाना चाहिए.

जिले में अभी भी 2973 बालक दूसरे टिके से वंचित
जि.प. के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले की सभी 14 तहसीलों मेंं चलाए गए अभियान के तहत पता चला है कि गोवर-रुबेला का पहला टीका 2697 और दूसरा टीका 2973 बालकों को अब तक नहीं लगा है. इन सभी बालकों को दस दिन चलाए जाने वाले अभियान के तहत यह टीका दिया जाने वाला है. इसके बावजूद कोई बालक वंचित रहता है तो उसका टीकाकरण 26 जनवरी के पूर्व पूर्ण किया जाने वाला है.

 

Related Articles

Back to top button