अमरावती

दामोदर कंपनी के 11 मजदूर कोरोना संक्रमित

माहुली जहांगीर में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 15

प्रतिनिधि/दि.२८
अमरावती -समीपस्थ नांदगांव पेठ पंचतारांकित औद्योगिक क्षेत्र में स्थित दामोदर कंपनी के 11 मजदूरों को कोरोना संक्रमित पाया गया है. बता दें कि, इससे पहले विगत 22 जुलाई को इस कंपनी के एक मजदूर की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी थी. जिसके चलते उसके साथ काम करनेवाले 18 मजदूरों को अमरावती के कोरोंटाईन सेंटर में रखा गया था और उनके थ्रोट स्वैब सैम्पल जांच हेतु भिजवाये गये थे. जिसमें से 11 लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिले के किसी भी ग्रामीण क्षेत्र से एकसाथ 11 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का यह पहला अवसर है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक नांदगांव पेठ की फाईव स्टार एमआयडीसी में दामोदर कंपनी द्वारा कपास से सूत का उत्पादन किया जाता है. इस कंपनी में काम करनेवाला एक मजदूर विगत 22 जुलाई को कोरोना संक्रमित पाया गया था. वहीं इसके तीसरे दिन माहुली जहांगीर गांव निवासी एक पति-पत्नी व बच्चे की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी थी. इसके साथ ही कोरोना संक्रमित पाये गये मजदूर के संपर्क में आये 18 अन्य मजदूरों को 22 जुलाई को ही इन्स्टिटयूशनल कोरोंटाईन के तहत रखा गया था और पांच दिन बाद इन सभी के थ्रोट स्वैब सैम्पल लिये गये थे. जिसमें से सोमवार की शाम 11 मजदूरों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. ऐसे में अब माहुली जहांगीर गांव को कोरोना संक्रमण के लिहाज से हॉटस्पॉट माना जा रहा है और यहां तीन स्थानों पर कंटेनमेंट झोन साकार किया गया है. इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के वैद्यकीय अधिकारी डॉ. रविंद्र सिरसाट, डॉ. मनीष पाचबोले, रितेश देशमुख, नंदकिशोर ढोबले, ए. एम. धांडे तथा आशिष मोहोड के जरिये संक्रमित मरीजों के संपर्क में आये लोगों की सूची बनाने का काम शुरू किया गया है. वहीं दूसरी ओर ग्रापं प्रशासन द्वारा गांव में जगह-जगह पर सैनिटाईजेशन किया जा रहा है.

 सभी मजदूर परप्रांतिय
जानकारी मिली है कि, दामोदर कंपनी से कोरोना संक्रमित पाये गये सभी मजदूर उत्तर प्रदेश के निवासी है और वे माहुली जहांगीर में किराये पर लिये गये मकान में रहते है. यह सभी मजदूर लॉकडाउन काल के दौरान अपने गांव वापिस चले गये थे और विगत दिनों ही कंपनी से दुबारा काम शुरू करने का आदेश मिलने पर गांव से अमरावती लौटे.
सात दिनों के लिए रोका जा सकता है कंपनी में काम
पता चला है कि, दामोदर कंपनी में कार्यरत अन्य मजदूरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और उन्हें कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा सात दिनों तक दामोदर कंपनी ने कामकाज बंद करवाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. किंतु वहीं इस समय कंपनी में हमेशा की तरह नियमित तौर पर सूत उत्पादन का काम शुरू है. इस संदर्भ में संपर्क किये जाने का प्रयास करने पर कंपनी व्यवस्थापन की ओर से कोई प्रतिसाद नहीं मिला.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button