अमरावती

110 हजार संपत्ति का अंकन

मनपा हद में 15 हजार प्रॉपर्टी बढेगी

आय में होगी कई गुना बढोत्तरी
अमरावती -दि.11 मनपा द्बारा स्थापत्य कंपनी के माध्यम सेे शहर की सभी संपत्तियों का असेसमेंट शुरु है. 1 लाख 10 हजार प्रॉपर्टी की नंबरिंग की गई है. जबकि 28 हजार प्रॉपर्टी का संपूर्ण सर्वेक्षण कर लिये जाने की जानकारी सूत्रों ने दी. अंदाजा है कि, असेसमेंट के बाद प्रॉपर्टी की संख्या में 15 हजार तक इजाफा हो सकता है. जिससे मनपा की संपत्ति कर से होने वाली आमदनी निश्चित रुप से बढेगी. वैसे भी प्रॉपर्टी टैक्स मनपा की आमदनी का प्रमुख साधन है.
* फिलहाल 1.54 लाख संपत्ति
मनपा में फिलहाल ऑन रिकार्ड प्रॉपर्टी की संख्या 1 लाख 54 हजार है. गत 20 वर्षों से असेसमेंट नहीं हुआ था. जिससे नई प्रॉपर्टी मनपा के पास दर्ज नहीं थी. ऐसे में अब असेसमेंट पश्चात सभी संपत्तियां टैक्स के दायरे में आएगी. फलस्वरुप आमदनी बढना तय है.
* 400 कर्मचारी काम पर
मनपा ने प्रॉपटी असेसमेंट का ठेका स्थापत्य कंपनी को दिया. कंपनी ने 400 कर्मचारियों को काम पर लगा दिया है. जिसमेें से 250 ऑन फिल्ड काम कर रहे है. बाकी कर्मचारी कार्यालयीन कामकाज में जुडे है. शहर की प्रत्येक संपत्ति को नंबरिंग कर इमारत की नापजोख की जा रही है. प्रत्येक प्रॉपर्टी का नक्शा तैयार हो रहा है. जानकार दावा कर रहे है कि, नापजोख पूरी होने के बाद कई गुना टैक्स कलेक्शन होगा.

Related Articles

Back to top button