अमरावती

विद्यापीठ में १,११० नवसंशोधको ने दी पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा

बाहरी यंत्रणा का उपयोग नहीं

  • रविवार को दो पाली में परीक्षा का नियोजन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३- कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. संगाबा अमरावती विद्यापीठ ने रविवार को पीएचडी, कोर्स वर्क मॉडयुल-१ की ऑनलाईन परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया. इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए कोई भी बाहरी यंत्रणा का उपयोग न कर विद्यापीठ स्तर पर ऑनलाईन परीक्षा नियमानुसार संपन्न हुई.
मौखिक जांच २६ अप्रैल को आयोजित की गई थी. किंतु इसमें तकनीकी त्रृटि होने से यह मौखिक परीक्षा ३० अप्रैल को दूसरी बार ली गई. इसमें भी परीक्षा १०० प्रतिशत व्यवस्थित रूप से हुई. परंतु पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा ऑनलाइन लेते हुए किसी भी बाहरी यंत्रणा का उपयोग न कर विद्यापीठ स्तर पर यह परीक्षा लेने के लिए कुलगुरू मुरलीधर चांदेकर यह आग्रही ही थे. उस अनुसार पीएचडी सेल विभाग ने प्रयास किया. विशेषज्ञ के रूप में सिपना अभियांत्रिकी व तकनीकी महाविद्यालय, राम मेघे अभियांत्रिकी का सहयोग लिया. मुंबई की सौमय्या अभियांत्रिकी की मदद ली गई. सभी स्तर पर पहली बार पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न करने का विद्यापीठ ने दर्ज किया है. आरंभ में मॉक टेस्ट सफलतापूर्वक होने के बाद २२ मईको आयोजित पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा ऑनलाईन लेने का निश्चित हुआ. इससे पूर्व विद्यापीठ ने पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा ऑफलाईन लेने का निर्णय लिया. परीक्षा नियमानुसार निपट गई. मोबाइल, डेस्कटॉप, लॅपटॉप से ९८.८४ प्रतिशत नये संशोधको ने पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा दी है. ११२३ में से १११०परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी.

पीएचडी कोर्स वर्क मॉड्यूल-१ परीक्षा रविवार को ऑनलाईन संपन्न हुई. परीक्षा में ९८.८४ प्रतिशत उपस्थिति थी. कुलगुरू की सूचनानुसार यह परीक्षा के लिए बाह्य यंत्रणा का उपयोग नहीं किया है.
हेमंत देशमुख, संचालक,
परीक्षा व मूल्यांकन मंडल, विद्यापीठ

  • ऐसी हुई विद्या शाखा निहाय परीक्षा

विज्ञान व तकनीकी ज्ञान-५४७
आंतरविद्या शाखा- १४४
मानव्यविद्या शाखा- ३३६
विधि शाखा- २२
वाणिज्य शाखा- ६१

Related Articles

Back to top button