अमरावती

सडकों पर दौड रही एसटी की 112 कबाड बसें

कबाड बसों की वजह से सडक हादसों का प्रमाण बढा

अमरावती/दि.11– आज जिले के अधिकांश रास्ते चकाचक हो गए हैं, किंतु इन सड़कों पर एसटी महामंडल की बसें स्पीड नहीं पकड़ने के चित्र देखने को मिलते हैं. इसका प्रमुख कारण यह है कि, विभाग की लगभग 112 बसें 10 वर्ष से अधिक पुरानी हो गई हैं तथा उनकी अस्थाई रूप से मरम्मत करके उन्हें फिर से सड़कों पर दौड़ने के लिए छोड़ा जा रहा है. ये भंगार बसें बार-बार बंद पड़ने से नागरिकों को नाहक ही तकलीफें सहन करने के साथ-साथ उनकी यात्रा भी धोखादायक होती हैं. ऐसी बसों में बैठे यात्री सुखरूप अपने गंतव्य पर पहुंचने की भगवान से दिल ही दिल में प्रार्थना कर रहे होते हैं.

उल्लेखनीय है कि, एसटी महामंडल कोरोना के कारण वास्तव में आर्थिक संकट में आ गया था. जिसके बाद कर्मचारियों की लंबी हड़ताल के कारण महामंडल को भारी आर्थिक नुकसान सहन करना पड़ा. फलस्वरुप एसटी महामंडल की आर्थिक परिस्थिति कुछ अधिक ही नाजुक हो गई थी तथा महामंडल के मार्फत यात्रियों की सुरक्षा का भी विचार न करते हुए इन भंगार बसों को टिपटॉप करके उन्हें सड़कों पर दौड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है और इसकी सजा भुगतते हैं बस में बैठे यात्री. केंद्र शासन के नए नियमानुसार 15 वर्ष से अधिक काल हो चुकी बसों को सड़कों पर न चलाया जाए, किंतु विभाग में आज भी 10 से 12 वर्षों से अधिक पुरानी बसें हैं. जिले के 8 डिपो की 378 बस व मालवाहक ट्रक हैं. इनमें से लगभग 100 से अधिक बसें 10 वर्ष से अधिक पुरानी हैं.

पता चला है कि, विभाग में 467 बसेस में से गत कुछ वर्षों में भंगार में 74 बसों की नीलामी हुई. इसके अलावा 25 निजी शिवशाही बसें भी बंद हो गई हैं. इसी दौरान 10 वर्षों से अधिक पुरानी बसों का काफी भागखराब हो चुका है. इसके अलावा चलाने के लिए सुस्थिति में रहने वाली बसों को मंथर गति से ही क्यों न हो, दौड़ने के लिए सड़क पर छोड़ दिया जाता है. जिसके कारण यात्री ऐसी मंथर गति की बस से यात्रा करने के लिए मजबूर होते हैं. अत: महामंडल को यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए कुछ ठोस उपाय योजना करने की मांग की जा रही है.

रोजाना बसों की जांच एसटी महामंडल के ताफे की जो बसें सुस्थिति में हैं, ऐसी बसों को ही हम बाहरगांव के लिए भेजते हैं. इन बसों की बाहरगांव जाने से पूर्व रोजाना कार्यशाला में जांच की जाती है.
– निलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक

* 10 वर्ष पुरानी हो चुकी बसों की डिपोनिहाय संख्या
डिपो             कबाड बसे
अमरावती           16
बडनेरा              11
परतवाड़ा           11
वरुड़                 15
चांदूर रेलवे         16
दर्यापुर              16
मोर्शी                19
चांदूर बाजार      08
कुल                 112

Related Articles

Back to top button