अमरावती

जिले में सडकों पर दौड रही 112 कबाड बसे

200 बसों की मांग, मिली केवल 20

अमरावती/दि.18– राज्य परिवहन महामंडल द्वारा चलाई जाने वाली कई एसटी बसों की स्थिति दयनीय हो गई है तथा कई बसें कालबाह्य होकर कबाड वाली अवस्था में पहुंच गई है. लेकिन इसके बावजूद ऐसी बसों को अब भी सडकों पर चलाया जा रहा है और इन बसों के जरिए यात्री ढुलाई का काम किया जा रहा है. अकेले अमरावती जिले में रापनि के 8 आगारों में ऐसी 112 बसें है. जिनकी 15 वर्ष की कार्य अवधी पूरी हो चुकी है. इसके चलते स्थानीय रापनि प्रशासन ने महामंडल से 200 नई बसों की मांग की है. परंतु अब तक अमरावती व परतवाडा इन 2 आगारों को ही 10-10 नई बसे मिली है.

बता दें कि, अमरावती जिले में एसटी महामंडल के 8 आगार है. जिनके जरिए 364 बसों के द्वारा यात्री ढुलाई का काम किया जाता है. लेकिन इन 364 में से 112 बसे कालबाह्य हो गई है. ऐसे में रापनि के विभागीय कार्यालय ने महामंडल के समक्ष 200 नई एसटी बसों की मांग का प्रस्ताव रखा था. परंतु रापनि की ओर से अमरावती विभाग को केवल 20 नई बसे प्राप्त हुई है. जिसके चलते जिले के सभी 8 आगारों को अपने पास रहने वाली पुरानी बसों को भी चलाना पड रहा है.

* यात्रियों को हो रही असुविधा
एसटी महामंडल की कई बसे दयनीय अवस्था में पहुंच गई है. बसों में यात्रियों के बैठने हेतु रहने वाली सीटें टूटी-फूटी है. साथ ही कुछ एसटी बसों की छत में छेद पड गए है. इसके अलावा कई बसों की खिडकियां टूटी-फूटी है और बस के पतरे भी कटे-फटे है.
इसके साथ ही जिले में रापनि बसों की संख्या भी जरुरत से थोडी कम है. ऐसे में रापनि आगारों को पूरानी व कबाड बसे चलानी पड रही है. साथ ही ग्रामीण इलाकों में अन्य कोई पर्याय उपलब्ध नहीं रहने के चलते यात्रियों को भी इन्ही कबाड बसों के जरिए यात्रा करनी पडती है.

* अमरावती विभाग के लिए करीब 200 नई बसों की मांग की गई है. परंतु फिलहाल हमें केवल 20 नई बसे प्राप्त हुई है. जिसके चलते यात्रियों को सेवा देने हेतु बसें उपलब्ध कराने के लिए काफी नियोजन व मेहनत करना पडता है.
– नीलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक, रापनि, अमरावती

* किस आगार की क्या स्थिति?
आगार            कुल बसें     10 वर्ष पुरानी बसें      नई बसे
अमरावती            56                16                      10
बडनेरा                46                11                      00
परतवाडा             59                15                      10
वरुड                   43                16                      00
चांदूर रेल्वे            39                16                      00
दर्यापुर                43                 16                      00
मोर्शी                  36                 19                      00
चांदूर बाजार        42                 08                      00

Related Articles

Back to top button