अमरावती

अब फुल डिजिटल होगा 112 पुलिस कंट्रोलरुम

26 जनवरी से शुरु हो सकती है सेवा

अमरावती/दि.23 – पहले शहर में किसी प्रकार की घटना घटित होती थी तो 100 नंबर पर संपर्क कर घटना की सूचना दी जाती थी. किंतु अब 100 नंबर की सेवा खत्म कर दी गई है. संपूर्ण राज्य में 112 नंबर की सेवा शुरु की गई है. जहां एक ही छत के नीचे पुलिस के साथ दमकल, एम्बुलेंस व अन्य विभाग नियंत्रित किए जाएगें. यह फुल डिजिटल किए जाने से पुलिस कंट्रोल भी पूरी तरह से हॉयटेक बनाया जा रहा है. नए साल में 26 जनवरी से सेवाएं शुरु हो सकती है.
इसके लिए 174 पुलिसकर्मियों को मुंबई की महिंद्रा डिपेंस कंपनी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है. वहीं मुख्यालय के कंट्रोल विभाग में डिस्पैच सेंटर तैयार किया गया है. यह सिस्टम इतना हॉयटेक होगा कि एक कर्मचारी एक साथ तीन स्क्रिन पर उसे मॉनिटर कर सकेगा. 112 नंबर की सेवा नए साल से शुरु करने का मानस बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक अगर किसी बात की शिकायत पुलिस कंट्रोल रुम को देनी हो तो 112 नंबर पर डायल करना होगा. प्रदेश में नई मुंबई यहां पर प्रायमरी हेड सेंटर और नागपुर में सेंकडरी ऐसे दो सेंटर बनाए गए है.
किसी भी व्यक्ति द्वारा फोन करने के पश्चात नागपुर या मुंबई में फोन रिसीव किया जाएगा. संपूर्ण समस्याओं को समझते हुए उसे तुरंत मैसेज के जरिए संबंधित शहर के डिसपैच सेंटर को सेंट कर दिया जाएगा. कंट्रोलरुम में बैठकर्मचारी द्वारा वही मैसेज तुरंत लोकशन से नजदिक खडे मार्शल और सीआर मोबाइल को फॉरर्वड किया जाएगा. मार्शल व सीआर को उसके लिए एक टैब दिया जाएगा व मैसेज पढते ही हालात क्या है और क्या करना है उस पर भी तुरंत संबंधि कर्मचारियों को बताना होगा ताकि समस्या का तुरंत निपटारा हो सके. विशेष तौर पर अब तक फोन पर बाते की जाती थी. किंतु अब 112 के अंतर्गत सभी को अपने कामों की जिम्मेदारी सौंपी गई. जिससे जिम्मेदारियों से भागा नहीं जा सकता.

112 नंबर पर फेक कॉल करने वालो की खैर नहीं

पुलिस कंट्रोल रुम के 100 नंबर पर फेक कॉल रोजाना सैकडो की दादात में किए जा रहे थे. जिससे पुलिसकर्मचारी परेशान हो चुके थे. लेकिन अब जनवरी माह से शुरु होने वाले 112 नंबर पर किसी ने गलती से भी फेक कॉल किया तो तुरंत ही संबंधित नागपुर व मुंबई के उस नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है या फिर संबंधित व्यक्ति पर अपराध भी दर्ज किया जाएगा. जिसके चलते अब 112 नंबर पर फेक कॉल करने वालो को मंहगा पड सकता है.

30 दिसंबर तक जारी रहेगा प्रशिक्षण

112 नंबर की सेवा के संदर्भ में पुलिस कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन 174 पुलिस कर्मियो का प्रशिक्षण 30 दिसंबर तक जारी रहेगा. 174 प्रशिक्षित कर्मचारियों के अलावा पुलिस मुख्यालय में साकार किए गए डिसपैच सेंटर में 16 कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे. इन कर्मचारियों की ट्रेनिंग अकोला मेें जारी है. सभी यंत्रणाओं पर नियंत्रण रखने हेतु एक पुलिस निरीक्षक, सहायक पुलिस निरीक्षक ऐसे दो अधिकारियों को पुणे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

चार नई फोरव्हील मिली

112 की सेवा राज्य में बडे प्रमाण में शुरु की जा रही है. जानकारी के अनुसार फिलहाल यह सेवा मुंबई, पुणे, नागपुर में शुरु की जाएगी. अमरावती शहर को इसके तहत 17 फोरव्हीलर और 18 नई टू व्हीलर दी जाएगी. जिसमें अभी शहर के लिए चार व ग्रामीण के लिए चार ऐसी आठ पेटीपैक फोरव्हीलर मिल चुकी है.

Related Articles

Back to top button