अमरावती

तेज धूप में 12-12 घंटे की खडी ड्यूटी

ट्रैफिकपुलिस कर्मी कर रहे भीषण गर्मी का सामना

* शहर के अधिकांश चौराहों पर ट्रैफिक बूथ ही नहीं
* खुले आसमान तले खडे रहकर निभाते है कर्तव्य
अमरावती/दि.9 – इस समय एक बार फिर शहर में दोपहर के समय तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के आसपास पहुंचने लगा है. साथ ही भारी उमस भी हो रही है. ऐसे समय लोगबाग दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलना टालने लगे है, लेकिन ऐसी ही भीषण गर्मी व कडी धूप के बीच यातायात शाखा के पुलिस कर्मचारी शहर के विभिन्न चौक चौराहोें पर खडे रहकर अपनी ड्यूटी निभा रहे है. वहीं शहर के लगभग सभी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक बूथ का नितांत अभाव है और जिन स्थानों पर फायबर से बने ट्रैफिक बूथ लगाए गए है. उनमें बिजली, पानी व हवा की कोई सुविधा नहीं है.
बता दें कि, शहर के राजकमल, राजापेठ, कैम्प व इर्विन चौक परिसर वाले रास्तों पर हमेशा ही वाहनों की भारी आवाजाही रहती है. ऐसे में इन इलाकों में कहीं पर भी ट्रैफिक जाम वाली स्थिति न बने. इस हेतु पूरे दिन भर यातायात पुलिस सिपाहीयों की इन चौक-चौराहों में ड्यूटी लगाई जाती है. परंतु इन प्रमुख चौक-चौराहों पर ड्यूटी हेतु तैनात यातायात पुलिस कर्मियों की सुविधा के लिहाज से कोई इंतजाम नहीं किए गए है. जिसके चलते उन्हें खुले आसमान के नीचे तेज धूप व भीषण गर्मी में खडे रहकर अपना कर्तव्य निभाना पडता है.
* 42 डिग्री तक जा चुका है शहर का तापमान
– यद्यपि विगत एक पखवाडे से शहर में मौसम बदरीला बना हुआ है और कई बार बेमौसम बारिश भी हो चुकी है. लेकिन इससे पहले शहर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के स्तर तक जा चुका है.
– साथ ही एक-दो मौकों पर शहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सिअस भी दर्ज हुआ है. ऐसे समय यातायात पुलिस कर्मियों द्बारा सडक किनारे रहने वाली पेडों की छाव का आसरा लिया जाता है. क्योंकि चौराहों पर यातायात पुलिस कर्मी के लिए छाव में बैठने हेतु कोई इंतजाम नहीं है.
* पुलिस बूथ का होना बेहद जरुरी
उल्लेखनीय है कि, 55 वर्ष से अधिक आयु वाले तथा रक्तदाब, मधुमेह व दमा जैसी बीमारियां रहने वाले पुलिस कर्मियों को दोपहर 12 से शाम 5 बजे के दौरान कार्यालयीन ड्यूटी देने का नियम है. इस नियम को मुंबई सहित पूरे राज्य में लागू किए जाने तथा ट्रैफिक बूथ की दुरुस्ती किए जाने की मांग राज्य के पुलिस कर्मियों द्बारा की जा रही है.
* गर्मी में पुलिस प्रशासन क्या एहतियात बरतता है
गर्मी के मौसम दौरान दोपहर के समय सडकों पर वाहनधारकों की भीड-भाड काफी हद तक कम रहती है. ऐसे में दोपहर के वक्त भोजन अवकाश के दौरान यातायात पुलिस कर्मियों को कुछ समय तक आराम करने की छूट रहती है. इसके अलावा सडकों व चौराहों पर ड्यूटी हेतु तैनात यातायात पुलिस कर्मियों को साफ-सुथरे व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाती है.
* हम किसी भी परिस्थिति से निपटने हेतु सक्षम
सडक पर यातायात नियंत्रित करने की ड्यूटी हेतु युवा एवं स्वस्थ पुलिस कर्मी की ही नियुक्ति की जाती है. साथ ही ड्यूटी पर 2-2 पुलिस कर्मियों की जोडी को तैनात किया जाता है. यदि ड्यूटी के दौरान सीने में दर्द व चक्कर जैसी कोई शिकायत महसूस होती है, तो तुरंत ही परिवार स्वास्थ्य योजना के अख्तियार में रहने वाले नजदीकी दवाखाने में जाकर अपने स्वास्थ्य जांच करानी चाहिए. इसके साथ ही आम जनता ने यह विश्वास भी रखना चाहिए कि, हमारे सभी पुलिस कर्मी किसी भी तरह की परिस्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button