अमरावती

12.57 लाख युवा टीकाकरण की प्रतीक्षा में

वैक्सीन को लेकर संभ्रम के हालात

  • पहला डोज मिलना हुआ बंद

  • केवल वरिष्ठों को मिलेगा दूसरा डोज

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१४ – मांग एवं जरूरत की तुलना में वैक्सीन की आपूर्ति अत्यल्प होने के चलते 18 से 44 वर्ष आयुगुट वाले लाभार्थियों के कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान को फिलहाल सरकार द्वारा स्थगित कर दिया गया है. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा भी विगत चार दिनों से इस आयुगुट के नागरिकों का टीकाकरण करना रोक दिया गया है. इस नये आदेश के चलते 18 से 35 वर्ष आयुगुटवाले करीब 12 लाख 57 हजार 527 लाभार्थियों को अब कम से कम दो सप्ताह तक कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन मिलने की प्रतीक्षा करनी पडेगी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु त्रिसूत्री सहित कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगवाया जाना बेहद महत्वूपर्ण है. जिले में 18 से 44 वर्ष आयुगुट के सर्वाधिक नागरिक है और प्रशासन द्वारा विगत 1 मई से इस आयुगुट के नागरिकों का ऑनलाईन पंजीयन व अपाइंटमेंट करते हुए टीकाकरण करना शुरू किया गया. लेकिन वैक्सीन की समूचित मात्रा में आपूर्ति नहीं होने की वजह से अधिकांश टीकाकरण केंद्र बंद है. वहीं अब वैक्सीन का स्टॉक और आपूर्ति बेहद अत्यल्प रहने के चलते इस आयुगुट के टीकाकरण को अधिकृत रूप से स्थगित कर दिया गया है. वहीं 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को वैक्सीन का पहला डोज पूरी प्राथमिकता के साथ देने का निर्देश राज्य सरकार द्वारा प्रशासन को दिया गया है. इस आयुगुट सहित 60 वर्ष से अधिक आयुवाले कुल 1 लाख 55 हजार नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का दूसरा डोज भी देना है. ऐसे में जिन नागरिकों को पहला डोज लगाकर 42 दिन हो चुके है, उन्हें दूसरा डोज तुरंत लगाया जाना बेहद जरूरी व महत्वपूर्ण हो गया है. ऐसे में मांग की तुलना में वैक्सीन की आपूर्ति बेहद अत्यल्प रहने के चलते वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने के आदेश सरकार द्वारा जारी किये गये है. ऐसे में जिले में विगत चार दिनों से 18 से 44 वर्षवाले आयुगुट के नागरिकों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाना बंद कर दिया गया है. जिसकी वजह से इस आयुगुट के नागरिकों को अब टीकाकरण के लिए लंबी प्रतीक्षा करनी होगी.

  • जिले में टीकाकरण की स्थिति

जिले में अब तक कोविशिल्ड के 2 लाख 85 हजार 380 तथा को-वैक्सीन के 71 हजार 920 डोज प्राप्त हो चुके है. जिनके जरिये 3 लाख 60 हजार 840 नागरिकों का टीकाकरण किया गया है. इसमें 30 हजार 742 हेल्थकेयर वर्कर्स व 32 हजार 530 फ्रंटलाईन वर्कर्स का समावेश रहा. साथ ही 18 से 44 वर्ष आयुगुट के 18 हजार 360, 45 से 59 वर्ष आयुगुट के 1 लाख 12 हजार 119 तथा 60 वर्ष से अधिक आयुगुट के 1 लाख 67 हजार 89 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है.

  • वैक्सीन के अभाव में 100 से अधिक केंद्र बंद

जिले में कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण हेतु 135 केंद्र बनाये गये है. जिसमें से 18 केंद्र मनपा क्षेत्र में तथा 117 केंद्र जिले के तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है. इस समय वैक्सीन के स्टॉक का अभाव रहने की वजह से 100 से अधिक टीकाकरण केंद्र बंद है. साथ ही मेलघाट को छोडकर लगभग सभी तहसीलों के टीकाकरण केंद्रों पर नागरिकों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही है और अपना नंबर जल्द से जल्द लगाने हेतु लोगबाग सुबह 4 बजे से कतार में आकर खडे हो जाते है.

जिले में 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले नागरिकों का टीकाकरण फिलहाल रोक दिया गया है, तथा 45 वर्ष से अधिक नागरिकों को दूसरा डोज लगाये जाने को प्राथमिकता दी जा रही है.
– शैलेश नवाल
जिलाधीश, अमरावती.

  • को-वैक्सीन के लिए 32 हजार लाभार्थी ‘वेटिंग’ पर

जिले में विगत एक माह के दौरान को-वैक्सीन के बेहद अत्यल्प डोज उपलब्ध हुए है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकार से लगातार को-वैक्सीन की मांग की जा रही है. किंतु बावजूद इसके अब तक को-वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं हो पाया है. ऐसे में को-वैक्सीन का पहला डोज ले चुके करीब 32 हजार लाभार्थी विगत एक माह से को-वैक्सीन का दूसरा डोज मिलने की प्रतीक्षा कर रहे है. साथ ही लगातार टीकाकरण केंद्रों के चक्कर भी काट रहे है. किंतु फिलहाल को-वैक्सीन का बेहद अत्यल्प स्टॉक उपलब्ध है. जिसकी वजह से उनके हाथ फिलहाल निराशा ही लग रही है. ज्ञात रहें कि, विगत एक माह के दौरान केंद्र सरकार द्वारा बडे पैमाने पर कोविशिल्ड वैक्सीन की आपूर्ति की गई. वहीं को-वैक्सीन की आपूर्ति लंबे समय तक नहीं हुई और विगत दिनों को-वैक्सीन का बेहद अत्यल्प स्टॉक उपलब्ध हुआ है, जो दूसरा डोज लेनेवाले लाभार्थियों की संख्या के लिहाज से बेहद कम है. ऐसे में टीकाकरण केंद्रों पर दूसरे डोज के लिए लाभार्थियों की भीड काफी है. वहीं वैक्सीन बेहद कम लोगों को उपलब्ध हो रही है.

विगत दिनों को-वैक्सीन व कोविशिल्ड के साढे 4 लाख डोज की मांग की गई थी. किंतु विगत एक माह के दौरान को-वैक्सीन के केवल 9 हजार डोज ही प्राप्त हो पाये. ऐसे में को-वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं होने की वजह से 32 हजार नागरिक दूसरे डोज की प्रतीक्षा में है. इस हेतु हमने सरकार से दुबारा को-वैक्सीन व कोविशिल्ड के चार लाख डोज की मांग की है और हमें जल्द ही दोनों वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक मिलने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button