अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा-पुणे रूट पर 12 दिन का मेगा ब्लॉक

ऐन दीपावली के समय 28 रेलगाडियां रद्द

अमरावती/दि.13- अभी हाल ही में मध्य रेल द्वारा मनमाड से दौंड के बीच तीसरी रेल्वे लाईन व इंटर लॉकिंग संबंधी कामों के लिए 7 अक्तूबर से 22 अक्तूबर तक मेगा ब्लॉक रखने का निर्णय लिया गया था. जिसके तहत लंबी दूरीवाली करीब 32 रेलगाडियां रद्द की जानी थी. जिसका प्रखर विरोध होने के बाद रेल विभाग ने अपना फैसला वापिस ले लिया. लेकिन अब एक नई समस्या सोलापुर विभाग में पुणे रेल्वे मार्ग पर काष्टी से बेलवंडी के बीच किये जानेवाले इंटरलॉकिंग के काम हेतु 10 से 21 अक्तूबर के दौरान 12 दिनोें के लिए लगाये जानेवाले मेगा ब्लॉक के तौर पर सामने आयी है और इस मेगा ब्लॉक की वजह से ऐन दिपावली पर्व के मुहाने पर बडनेरा-पुणे रेलमार्ग पर अप-डाउन करनेवाली 28 रेलगाडियों को रद्द कर दिया गया है. जिससे ऐन त्यौहार के समय पर सर्वसामान्य लोगों को काफी परेशानियों व असुविधाओं का सामना करना पडेगा.
बता दें कि, आगामी 24 अक्तूबर को दीपावली का पर्व पड रहा है. इस पर्व पर अपनी पढाई-लिखाई तथा नौकरी व कामकाज के लिए दूसरे शहरों में रहनेवाले लोगबाग अपने-अपने घर वापिस लौटते है. जिसके चलते लंबी दूरीवाली रेल गाडियों में अच्छी-खासी भीडभाड रहती है. विशेष तौर पर अमरावती सहित विदर्भ क्षेत्र के अनेकों विद्यार्थी व कामकाजी लोग पुणे में रहते है. जो हर साल दीपावली जैसे पर्व पर अपने घर वापिस आते है. ऐसे सभी लोगों को इस मेगा ब्लॉक का खामियाजा उठाना पडेगा.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पर्व एवं त्यौहारोें के समय रेलगाडियों में होनेवाली भीडभाड को ध्यान में रखते हुए लोगबाग काफी पहले से अपनी छुट्टियों और यात्रा का नियोजन करते हुए टिकटों का अग्रिम आरक्षण करवा लेते है और आरक्षण मिल जाने पर त्यौहारों के समय अपनी यात्रा को लेकर पूरी तरह से निश्चिंत हो जाते है. परंतु अब ऐन समय पर मेगा ब्लॉक के चलते रेलगाडियों को रद्द कर दिये जाने की वजह से ऐसे सभी लोगों को दुबारा यात्रा का नियोजन करते हुए यात्रा के साधन और टिकटों का इंतजाम करना पड रहा है. जिसकी वजह से ऐसे तमाम लोगों को मानसिक व शारीरिक परेशानियों के साथ ही आर्थिक दिक्कतों का भी सामना करना पड रहा है, क्योंकि पर्व एवं त्यौहारों पर होनेवाली यात्रियोें की भीडभाड और ऐन समय पर रेल्वे द्वारा घोषित किये गये मेगा ब्लॉक को देखते हुए निजी ट्रैवल्स बसों का किराया ट्रैवल संचालकों द्वारा तीन से चारगुना अधिक बढ गया है.

* यात्रियों पर खर्च की दोहरी मार
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, मेगा ब्लॉक के चलते रद्द की गई रेलगाडियों के किराये की राशि रेलवे द्वारा अब तक अपने यात्रियों को नहीं लौटायी गई है. रेल्वे के नियमों के अनुसार रद्द की गई रेलगाडियों का किराया जिस दिन वह रेलगाडी छूटनेवाली थी, उस दिन यात्रियों को लौटाया जाता है और उनके खाते में रकम जमा की जाती है. ऐसे में इस समय तक रेल्वे द्वारा संबंधित रेलगाडियों के यात्रियों को न तो ट्रेन रद्द होने का मैसेज ही भेजा गया है और न ही उन्हें उनकी टिकट की रकम लौटाई गई है. वहीं संबंधित यात्रियों द्वारा तय तारीख पर यात्रा करने हेतु निजी लक्जरी व ट्रैवल्स बसोें के टिकट खरीदे जा रहे है. जिसके लिए उन्हें कई गुना अधिक व भारी-भरकम किराया अदा करना पड रहा है. ऐसे में ऐन त्यौहार के समय घर लौटने के इच्छूक लोगों की जेब पर टिकट खरीदने के नाम पर दोहरी मार पड रही है.

* इन रेलगाडियों को किया गया है रद्द
कोल्हापुर-गोंदिया महाराष्ट्र एक्सप्रेस, अजनी-पुणे गरीबरथ, हावडा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस, पुणे-बिलासपुर स्पेशल ट्रेन सहित करीब 28 रेल गाडियों को इस मेगा ब्लॉक के चलते रद्द कर दिया गया है. ऐसे में इन रेलगाडियों से आना-जाना करने का नियोजन करनेवाले यात्रियोें को अब अन्य कोई पर्याय खोजने होंगे.

*निजी लक्जरी बसों का किराया आसमान छू रहा
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, प्रतिवर्ष ही दशहरा व दीपावली जैसे पर्व के समय निजी लक्जरी ट्रैवल्स संचालकों द्वारा अपनी लक्जरी बसों के किराये को अनाप-शनाप तरीके से बढा दिया जाता है. जिसके तहत पर्व से पहले पुणे से आने का और पर्व के बाद पुणे की ओर जाने का किराया बढ जाता है. वहीं इस वर्ष ऐन पर्व के मुहाने पर रेल्वे द्वारा घोषित किये गये मेगा ब्लॉक को ध्यान में रखते हुए निजी ट्रैवल्स संचालकों की पौ-बारह हो गई और उन्होंने मौके का फायदा उठाते हुए जमकर चांदी काटना शुरू कर दिया है. इसके चलते पुणे से अमरावती का किराया चार से पांच हजार रूपये वसूला जा रहा है, जबकि नियमानुसार यह किराया अधिकतम दो हजार रूपये के आसपास होना चाहिए.
बता दें कि, राज्य परिवहन निगम की बसों द्वारा करीब 1,200 रूपयों का किराया वसूला जाता है और नियमानुसार निजी बसों द्वारा इसकी तुलना में डेढगुना अधिक किराया ही वसूला जा सकता है. लेकिन पर्व एवं त्यौहारों के समय निजी ट्रैवल्स बसों द्वारा मनमाना किराया वसूला जाता है. जिस पर किसी का कोई ध्यान या नियंत्रण नहीं है. वहीं इस संदर्भ में प्रादेशिक परिवहन विभाग से संपर्क किये जाने पर बताया गया कि, निजी ट्रैवल्स द्वारा मनमाना किराया वसूले जाने को लेकर अगर कोई यात्री अपनी टिकट के साथ आरटीओ कार्यालय के पास लिखीत या ऑनलाईन तरीके से शिकायत करता है, तो ऐसे मामलों में कार्रवाई की जाती है.

* हम मेगा ब्लॉक रद्द करवाने के लिए प्रयासरत
इस संदर्भ में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए महानगर यात्री संघ के अध्यक्ष अनिल तरडेजा ने बताया कि, ऐन पर्व एवं त्यौहारों के मुहाने पर रेल्वे द्वारा मेगा ब्लॉक लगाने के संदर्भ में लिया गया फैसला हैरत-अंगेज रहने के साथ ही अफसोसजनक है. अभी हाल ही में मनमाड-दौंड के बीच लगाये गये मेगा ब्लॉक को जैसे-तैसे स्थगित कराया गया, तो अब एक और मेगाब्लॉक को रेल्वे विभाग द्वारा सामने रखा दिया गया. इस मेगा ब्लॉक की वजह से त्यौहार के समय लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड सकता है. अत: वे इस संदर्भ में जिले के दोनों सांसदों के साथ ही रेल महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे.

Related Articles

Back to top button