अमरावतीमहाराष्ट्र

आझाद हिंद मंडल में 12 ज्योतिर्लिंग, निलकंठ में जयपुर का चंद्र महल, न्यू आझाद मेें राजवाडा, रुख्मिनी नगर में केदारनाथ मंदिर, नमूना में काल्पनीक महल होगा साकार

2 वर्ष के अंतराल पश्चात फिर सजने लगे भव्य पंडाल

अमरावती/दि.30– कोरोना के निर्बंध व त्यौहारों पर से सभी पाबंदियां हटने से अब इस वर्ष का गणेशोत्सव बडे धूमधाम से मनाने का नियोजन गणेशोत्सव मंडलों ने किया है. 2 वर्ष के अंतराल पश्चात अब फिर एक बार शहर के प्रसिद्ध गणेशोत्सव मंडलों द्बारा विविध आकर्षक झांकियों का निर्माण कराया जा रहा है. जिसके तहत इस वर्ष शहर के आझाद हिंद गणेशोत्सव मंडल बुधवारा में 12 ज्योतिर्लिंगों की आकर्षक झांकी तैयार की जा रही है. कर्नाटक के लॉर्ड शिवा की प्रतिमा इस झांकी का प्रमुख आकर्षण रहेगी. उसी प्रकार शहर के निलकंठ गणेशोत्सव मंडल द्बारा इस वर्ष चंद्र महल जयपुर की आकर्षक झांकी बनाई जा रही है. चंद्र महल जयपुर के सिटी पैलेस परिसर के पश्चिमि हिस्सें में स्थित है, यह चंद्रनिवास के रुप में भी जाना जाता है. 7 मंजिला इस महल की हुबहू झांकी निलकंठ मंडल द्बारा साकारी जा रही है. उसी प्रकार विदर्भ के राजा के रुप में प्रसिद्ध न्यू आझाद गणेशोत्सव मंडल में भव्य राजवाडा की झांकी में विदर्भ के राजा को शान से स्थापित किया जाएगा. न्यू आझाद मंडल के भव्य राजवाडा दरबार का निर्माण तेजी से पूर्ण कराया जा रहा है. शहर के नमूना परिसर में स्थित स्वाधिनतापूर्व काल में स्थापित नमूना सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल द्बारा इस वर्ष भव्य काल्पनीक महल में बाप्पा को विराजित किया जाएगा. 20 बाय 18 फिट चौडा व 20 फिट उंचा यह महल बनेगा. जिसमें बाप्पा की 13 फिट उंची श्रीमूर्ति स्थापित की जाएगी. उसी प्रकार शहर के सायंस्कोर मैदान में रुख्मिनी नगर गणेशोत्सव मंडल द्बारा इस वर्ष भव्य केदारनाथ मंदिर की झांकी बनाई जा रही है. 70 फिट चौडी व 60 फिट उंची इस झांकी में 6 फिट की दगडूसेठ हलवाई गणेशमूर्ति की स्थापना की जाएगी. केदारनाथ कैलास मंदिर की आकर्षक झांकी तैयार करने की प्रक्रिया भी मंडल ने शुरु कर दी है.
शहर के श्रीकृष्ण पेठ गणेशोत्सव मंडल की झांकियां भी आकर्षक रहती है. लेकिन इस वर्ष श्रीकृष्ण पेठ गणेशोत्सव मंडल द्बारा गणेशोत्सव सादगी से मनाया जाएगा. श्रीकृष्ण पेठ स्थित हॉल में बाप्पा का पंडाल सजाकर पूजा अर्चना व विविध धार्मिक कार्यक्रम किये जाएंगे. कोरोना के कारण सभी की स्थिति खराब है. इसलिए स्थानीय वर्गणी से ही इस वर्ष का गणेशोत्सव सादगीपूर्ण रुप से मनाया जाएगा, ऐसा श्रीकृष्ण पेठ गणेशोत्सव मंडल के पदाधिकारियों ने बताया. उसी प्रकार राजापेठ गणेशोत्सव मंडल, हमालपुरा गणेशोत्सव मंडल व अन्य कुछ मंडलों ने भी इस वर्ष का गणेशोत्सव सादगी से ही मनाने का निश्चय किया है. 2 वर्ष के कोरोना काल में जो स्वास्थ्य विषयक आयोजन किये गये उसी तर्ज पर विविध समाजोपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करने की जानकारी गणेशोत्सव मंडलों ने सांझा की है.

Related Articles

Back to top button