अमरावतीमुख्य समाचार

12 से 14 वर्ष आयुगुट का नहीं शुरू हो सका टीकाकरण

अकोला से वैक्सीन की खेप ही नहीं पहुंची

अमरावती/दि.16– हाल-फिलहाल कोविड संक्रमण की तीसरी लहर खत्म हुई है और इस लहर का असर बेहद सौम्य रहा. पहली व दूसरी लहर की तुलना में इस बार बेहद कम संक्रमित पाये गये तथा विगत तीन माह के दौरान इक्का-दुक्का मरीजों की भी मौतें हुई. चूंकि दूसरी लहर के दौरान ही टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया था और बडे पैमाने पर 18 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के टीके लगाये गये. जिसके चलते बीमारी का असर काफी हद तक कम रहा. ऐसे में संभावित चौथी लहर आने से पहले 12 से 14 वर्ष आयुगुट के बच्चों को आज 16 मार्च से टीका लगाये जाने की घोषणा की गई थी और सभी टीकाकरण केंद्रों पर इस आयुगुटवाले बच्चों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के टीके लगाये जाने थे. किंतु बीते सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा इस संदर्भ में की गई घोषणा के बावजूद स्वास्थ्य महकमे द्वारा समय रहते आवश्यक तैयारियां नहीं की गई. जिसके तहत सॉफ्टवेअर में बदलाव करने सहित टीकाकरण केंद्रों व समय का कोई नियोजन नहीं किया गया. वही इस आयुगुट को दी जानेवाली ‘कोर्बेवैक्स’ नामक वैक्सीन की खेप भी जिले में नहीं पहुंची. जिसके चलते आज बुधवार 16 मार्च से इस आयुगुट के बच्चों को वैक्सीन लगाये जाने का काम शुरू नहीं हो पाया.
बता दें कि, जिन बच्चों का जन्म वर्ष 2007 के बाद और 15 मार्च 2015 से पहले हुआ है, ऐसे 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले बच्चों को 16 मार्च से ‘कोर्बेवैक्स’ वैक्सीन दी जानी थी. जिसे लेकर राज्य की अतिरिक्त स्वास्थ्य संचालक डॉ. अर्चना पाटील ने गत रोज एक दिन के दौरान दो बार वीडियो कॉन्फरन्सींग के जरिये राज्य के स्वास्थ्य महकमे के साथ संवाद साधते हुए आवश्यक निर्देश जारी किये. किंतु समय को लेकर कोई नियोजन नहीं रहने के चलते मंगलवार की देर रात तक इस वैक्सीन की खेप जिले में पहुंची ही नहीं. ऐसे में बुधवार से इस आयुगुट का टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया.
स्थानीय स्वास्थ्य महकमे के सुत्रों ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि, उनकी ओर से टीकाकरण हेतु तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई थी. किंतु बुधवार की दोपहर तक भी उन्हें अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय से वैक्सीन की खेप प्राप्त नहीं हुई. जिसके चलते वे 12 से 14 वर्ष आयुगुट का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सका. यदि अब वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध होता है, तो उसका शहर व तहसीलनिहाय वितरण करते हुए अगले एक-दो दिन में इस आयुगुट का टीकाकरण शुरू किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि, कल व परसों होली का पर्व पड रहा है. वहीं शनिवार व रविवार को सप्ताहांत व साप्ताहिक अवकाश रहेगा. ऐसे में उम्मीद है कि, अगले सोमवार से ही इस आयुगुट का टीकाकरण अधिकृत रूप से शुरू हो पायेगा.

* शहर में 35 हजार व ग्रामीण में 1.10 लाख लाभार्थी
12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले 35 हजार लाभार्थी मनपा क्षेत्र में तथा 1.10 लाख लाभार्थी जिले की तहसील व ग्रामीण क्षेत्रों में है. जिनके लिए अमरावती शहर सहित प्रत्येक तहसील में टीकाकरण केंद्र उपलब्ध कराया जायेगा. इसे लेकर सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा तमाम आवश्यक नियोजन किये जा रहे है. वहीं टीकाकरण करवाने हेतु इस आयुगुट के लाभार्थियों को अपना आधारकार्ड, टीसी या आयु प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा.

* कोर्बेवैक्स के दो डोज लगाये जायेंगे
– 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले लाभार्थियों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन के कुल दो डोज लगाये जायेंगे.
– पहला डोज लगाये जाने के एक माह पश्चात दूसरा डोज लगाया जायेगा.
– डोज लगाने के बाद लाभार्थियों को अगले तीस मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर ही निरीक्षण कक्ष में रखा जायेगा.
– किसी भी किस्म की गंभीर एलर्जी रहनेवालों को वैक्सीन नहीं लगायी जायेगी.
– कोर्बेवैक्स वैक्सीन का हर वॉयल 20 मिली का है. जिसमें से प्रत्येक लाभार्थी को आधे मिली का डोज लगाया जायेगा.
– इस तरह एक वॉयल के जरिये 40 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा.

* आज वैक्सीन का स्टॉक मिलने की उम्मीद
इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने बताया कि, मंगलवार की देर रात तक अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय से वैक्सीन का स्टॉक नहीं मिला है. हालांकि इस समय स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की वैक्सीन वैन अकोला में ही है. जहां से इस वैन के वैक्सीन का स्टॉक लेकर आज दोपहर तक अमरावती पहुंचने की उम्मीद है. जिसके बाद वैक्सीन का मनपा क्षेत्र एवं तहसीलनिहाय वितरण किया जायेगा. पश्चात 12 से 14 वर्ष आयुगुट के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा.

* एक-दो दिन में शुरू होगा टीकाकरण
वही इस संदर्भ में मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल काले ने बताया कि, यदि आज दोपहर को अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय से जिप स्वास्थ्य महकमे को वैक्सीन का स्टॉक मिल जाता है, तो उसका वितरण करते-करते निश्चित रूप से शाम हो जायेगी. पश्चात हमें भी उसका केंद्र निहाय वितरण करने का नियोजन करना होगा. साथ ही चूंकि इस आयुगुट के लिए एक अलग तरह की वैक्सीन आ रही है. ऐसे में सभी टीकाकरण केंद्रों पर भी इस आयुगुट के लाभार्थियों हेतु टीकाकरण की स्वतंत्र व्यवस्था करनी होगी. जिसकी वजह से 12 से 14 वर्ष आयुगुट के बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू करने में एक-दो दिन का समय लगेगा. साथ ही चूंकि इस बीच होली का पर्व एवं विक एन्ड भी आ रहा है. जिसके चलते आगामी सोमवार से ही यह टीकाकरण अभियान पूरी क्षमता के साथ शुरू हो पायेगा.

Related Articles

Back to top button