अमरावती

13 दिन में 1200 फीट का घर ढाई फीट उपर उठाया

हरियाना की कंपनी ने किया आश्चर्यजनक कार्य

* उपर उठाने के लिए 110 जैक का लिया सहारा
पथ्रोट/ दि.16– रास्ते के निर्माण कार्य होने से रास्ता उंचा और घर निचा हो जाने के कारण बारिश का पानी घर में घुसने से काफी परेशानियों का सामना करना पडता है. इस वजह से हरियाणा की एक कंपनी के माध्यम ेस 110 जैक के सहारे घर उपर उठाने का काम शुरु किया गया. अब तक 13 दिन में संपूर्ण घर ढाई फीट उपर उठाया गया है. यह आश्चर्यजनक कार्य को देखने के लिए लोगों की भीड इकट्ठा हो रहीे है.
कॉलाम लेटर को लगकर खुदाई का काम शुरु है. खुदाई का काम कॉलम के समतोल करने के बाद कॉलम को कटकर फिर 110 जैक के सहारे उस घर को 13 दिन में ढाई फीट उंचाई कर उठाया गया. कट किये गए कॉलम 4 फीट उंचाई तक उठाने के बाद फिर से वल्डिंग के सहारे जोडकर काँक्रीट से भरा जाएगा. इसके लिए 10 मजदूर और सामान्यतौर पर 25 दिन का समय लगेगा, ऐसा करने पर भी किसी तरह का दोष या नुकसान होते हुए नहीं दिखाई दे रहा है. ढाई फीट उंचाई तक घर उठा लिया गया, फिर भी घर की दीवाल पर लगी फोटो, घडी, खिडकी, अलमारी में रखा सामान जैसा का वैसा रखा हुआ है. किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ, ऐसा अपनी आँखों से देखने वालों ने बताया.
निर्माण किये गए पूरे घर को उठाकर उंचाई बढाने के लिए तकनीकी ज्ञान ने कितनी प्रगती की है, यह बात पर एकबार फिर मुहर लगी है. यह घर पथ्रोट के जयसिंग विविध कार्यकारी सहाकारी सोसायटी के पूर्व संचालक कमलाकर दांडगे का है. यह 1200 क्वेअर फीट जमीन पर बने घर को 110 जैक के घर को कॉलम के नीचे से मूल जमीन के उपर ढाई फीट उंचाई तक खोदकर उठाया गया है. 20 दिन के बाद पूरा निर्माण कार्य रहने वाले दो मंजिला इस मकान को 4 फिट तक उपर उठाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button