अमरावतीमहाराष्ट्र

1200 वाहन चुनाव के लिए तैयार

600 जीप और 300 बसों का समावेश

* अन्य विभाग के 75 वाहन अधिग्रहीत, यंत्रणा की तैयारी पूर्ण
अमरावती /दि. 2– लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है. गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. इस कारण 26 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया में अब तेजी आ गई है. मतपेटी पहुंचाना और प्रक्रिया के बाद वापस लाना यह काम महत्वपूर्ण है. इसके लिए आवश्यक वाहनों का नियोजन नोडल अधिकारी द्वारा शुरु है.
जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र में अमरावती लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्र वर्धा संसदीय क्षेत्र में शामिल है. जिले में 2672 मतदान केंद्र और 260 सेक्टर है. चुनाव के लिए आवश्यक तैयारी किए जाने से वाहनों की आवश्यकता है. इन सभी केंद्रो पर जिला चुनाव अधिकारी के मार्गदर्शन में तैयारी शुरु है. इसके अलावा वाहनों का प्रारुप तैयार किया गया है. इसके मुताबिक जिले में 1154 वाहनों का नियोजन नोडल अधिकारी तथा जिला खनिकर्म अधिकारी इम्रान शेख ने तैयार किया है. मेलघाट के बहुल क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रो पर एक दिन पूर्व मतपेटियां पहुंचाई जाती है. यहां जीप का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा दूसरे दिन शेष मतदान दल को साहित्य के साथ पहुंचाया जाता है. इसके अलावा प्रत्येक जोनल अधिकारी व अन्य अधिकारी को भी वाहन दिए जाते है.

* चुनाव में 1200 वाहन लगेंगे
लोकसभा चुनाव के लिए करीबन 1200 वाहनों की आवश्यकता है. इसके लिए आवश्यक नियोजन किया गया है. फिलहाल आवश्यक काम के लिए यंत्रणा को 75 वाहन दिए गए है. प्राथमिक नियोजन के मुताबिक 303 बस और 800 चारपहियां वाहनों का नियोजन किया गया है. इसके अलावा कार व अन्य वाहन भी रहनेवाले है.

* चुनाव अधिकारी के निर्देश
जिलाधिकारी तथा चुनाव निर्णय अधिकारी ने आवश्यक तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए है. उनके मार्गदर्शन में जिला खनिकर्म अधिकारी की तरफ से नियोजन व तैयारी शुरु है.

* वाहनों का प्राथमिक नियोजन किया गया
लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के लिए वाहनों का प्राथमिक नियोजन किया गया है. अब तक आवश्यक काम के लिए 75 वाहन चुनाव यंत्रणा को दिए गए है.
– इम्रान शेख, नोडल अधिकारी.

* कौनसे वाहन कितने?
जीप – 584
बस – 303
जीप – 58
कार – 36

Related Articles

Back to top button