अमरावती

शंकरबाबा के 123 दिव्यांग पाल्यों ने करवाया आधार अपडेट

भरी दोपहर में लगे कतार में

* सभी को आधार अपडेट करने का दिया संदेश
अमरावती/दि.21 – अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सर्वसामान्य नागरिक अब भी काफी हद तक अनभिज्ञ है. साथ ही कई लोगों द्बारा जानबूझकर भी इसकी अनदेखी की जा रही है. जबकि सरकार एवं प्रशासन द्बारा आधार अपडेट कराने के लिए व्यापक स्तर पर जनजागृति की जा रही है. ऐसे में अनाथों का नाथ कहे जाते वरिष्ठ समाजसेवक शंकरबाबा पापलकर के 123 दिव्यांग पाल्यों ने आधार अपडेट करवाया है. जिसके लिए सभी दिव्यांग पाल्य भीषण गर्मी के बीच तेज धूप के दौरान आधार केंद्र पर पहुंचे और कतारबद्ध खडे रहते हुए अपने आधार को अपडेट कराया. इस जरिए शंकरबाबा पापलकर के दिव्यांग पाल्यों ने सभी सर्वसामान्य को अपना आधार अपडेट कराने का संदेश दिया.
ज्ञात रहे कि, अचलपुर तहसील के वझ्झर स्थित स्व. अंबादासपंत वैद्य मतिमंद बालसुधारगृह में रहने वाले 123 दिव्यांग लडके व लडकियों की जिम्मेदारी शंकरबाबा पापलकर द्बारा संभाली जाती है. साथ ही शंकरबाबा पापलकर ने इस सभी दिव्यांग व अनाथों को पिता के तौर पर अपना नाम दिया है. इसमें से किसी भी अनाथ व दिव्यांग बच्चें के बीमार पडने पर शंकरबाबा उनके इलाज व चिकित्सा के लिए सरकारी डॉक्टरों के साथ ही निजी डॉक्टरों की सहायता भी लेते है. साथ ही सरकारी निर्णय व नियमों के अनुसार इस बालसुधारगृह में रहने वाले सभी बच्चों के दस्तावेजों को अपडेट करने की जिम्मेदारी भी 80 वर्षीय शंकरबाबा पापलकर द्बारा ही उठाई जाती है.
* आधार कार्ड पर पिता के तौर पर शंकरबाबा का नाम
आधार कार्ड अपडेट व केवाईसी करने के लिए सरकार द्बारा विगत 9 माह से समयावधि को बढाया जा रहा है. शंकरबाबा के 6 पाल्यों के आधार कार्ड का अपडेट होना बाकी था, ऐेसे में वे अपने इन 6 पाल्यों को लेकर गत रोज अचलपुर नगरपालिका के पास ही स्थित आधार केंद्र पर पहुंचे. इस समय शंकरबाबा खुद भरी दोपहर मेें तपती धूप के बीच अपने पाल्यों को लेकर कतार में खडे थे. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस बाल सुधार गृह में रहने वाले सभी दिव्यांग व अनाथ बच्चों के नाम के सामने पिता के तौर पर शंकरबाबा पापलकर का नाम दर्ज है. यानि इन सभी बच्चों के लिए शंकरबाबा ही ‘बापमाणुस’ है.
* मताधिकार भी निभाते है
शंकरबाबा पापलकर के 123 पाल्यों में से कुछ की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है. जिसके चलते उनका मतदाता कार्ड भी तैयार किया गया है और शंकरबाबा के कई पाल्य अपने मताधिकार का निवर्हन भी करते है.
* हमारे 6 पाल्यों का आधार कार्ड निकालना बाकी था. इससे पहले आधार केंद्र बंद था. जिसके चलते मंगलवार को कतार में लगकर सबसे आधार अपडेट कर लिए गए. कुछ पाल्यों के मतदाता कार्ड भी बन चुके है और वे मतदान भी करते है. सर्वसामान्य नागरिकों ने भी अपने आधार को अपडेट कराने के साथ-साथ चुनाव के वक्त अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए.
– शंकरबाबा पापलकर,
वरिष्ठ समाजसेवक

Related Articles

Back to top button