अमरावती

सुपर स्पेशालीटी में अब तक 13 किडनी ट्रान्सप्लांटेशन

विश्व अवयवदान दिवस पर विशेष

अमरावती/दि.13 – स्थानीय विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में अब तक कई जटील शल्यक्रियाएं सफलतापूर्वक की गई है. जिनमें अंग प्रत्यारोपण से संबंधित शल्यक्रियाओं का भी समावेश रहा. जिसके तहत जहां एक ओर अमरावती के कई जरूरतमंद मरीजों को महत्वपूर्ण अंग उपलब्ध कराये गये. वहीं अन्य शहरों के मरीजों हेतु भी महत्वपूर्ण अंग भेजे गये. इसके तहत अब तक सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में 13 लोगों को उनके रिश्तेदारों के माध्यम से किडनी ट्रान्सप्लांट की गई और यहां के डॉक्टरों ने इन मरीजों को नया जीवनदान दिया.
ज्ञात रहें कि, अमरावती शहर में स्वास्थ्य को लेकर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होते ही यहां पर बडी-बडी शल्यक्रियाएं की जा रही है. इस समय तक अमरावती शहर में 8 मरीजों की ब्रेनडेड होने के बाद उनके अवयवदान हेतु उनके रिश्तेदारों का समुपदेशन किया गया और 39 जरूरतमंद व्यक्तियों को अवयवदान करते हुए उन्हें जीवनदान दिया गया. इसके अलावा सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में 13 किडनी ट्रान्सप्लांट के ऑपरेशन किये गये. जिनमें 6 मरीजों को उनकी माता, 3 मरीजों को उनकी पत्नी, 3 मरीजों को उनके पिता तथा 1 मरीज को उसके भाई द्वारा अपनी किडनी प्रदान की गई.

  • 8 ब्रेनडेड व्यक्तियों द्वारा 39 लोगों को जीवनदान दिया गया. जिसके तहत डॉ. अविनाश चौधरी के अस्पताल में 3, रेडियंट में 2, झेनिथ में 1 तथा परतवाडा के डॉ. भंसाली अस्पताल में 2 ब्रेनडेड व्यक्तियों के महत्वपूर्ण अंग निकालकर 39 लोगों को जीवनदान देने का कार्य किया गया है.
    – डॉ. तुलसीदास भिलावेकर
    अधिक्षक, सुपर स्पेशालीटी अस्पताल

Related Articles

Back to top button