अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में 13 लिक्विड ऑक्सीजन प्लाँट, 152.2 मैट्रिक टन की संग्रहण क्षमता

16 पीएसए प्लाँट भी तैयार, 13.32 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की अतिरिक्त व्यवस्था

अमरावती/ दि.29 – कोविड वायरस के संक्रमण की नई संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन व्दारा हालात एवं अपनी तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है. जिसे लेकर विगत दिनों ही मॉक ड्रिल करते हुए सभी उपलब्ध साधनों व संसाधनों की समीक्षा की गई और इससे संबंधित रिपोर्ट केंद्र एवं राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी गई. जिसमें बताया गया है कि, अमरावती जिले से 14 अस्पतालों में 1300 बेड की तैयारी हैं और 224 डॉक्टर भी इलाज के लिए उपलब्ध हैं. इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य महकमे व्दारा तैयार की गई समीक्षा रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अमरावती जिले में 13 लिक्विड ऑक्सीजन प्लाँट हैं, जिनकी संग्रहण क्षमता 152.2 मैट्रिक टन हैं. इसके अलावा 16 स्थानों पर पीएसए प्लाँट भी स्थापित हैं, जिनके जरिये 13.32 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की अतिरिक्त व्यवस्था की जा सकती है.
जिला प्रशासन व्दारा तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक सुपर स्पेशालिटी के कोविड अस्पताल में 22.8, सुपर स्पेशालिटी के फेज-1 में 6.8, जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) में 11.4, अचलपुर कुटीर अस्पताल में 11.4, जिला स्त्री रुग्णालय (डफरिन) में 11.4, अचलपुर उपजिला अस्पताल में 11.4, तिवसा उपजिला अस्पताल में 11.4, मोर्शी उपजिला अस्पताल में 11.4, धारणी उपजिला अस्पताल में 11.4, वरुड ग्रामीण अस्पताल में 11.4, नांदगांव खंडेश्वर ग्रामीण अस्पताल में 11.4, नांदगांव खंडेश्वर ग्रामीण अस्पताल में 11.4, चांदूर बाजार ग्रामीण अस्पताल में 11.4 तथा अंजनगांव सुर्जी ग्रामीण अस्पताल में 11.4 मैट्रिक टन की क्षमता वाले लिक्विड ऑक्सीजन प्लाँट लगे हुए है. इस तरह से 13 लिक्विड ऑक्सीजन प्लाँट के जरिये जिले में 155.2 मैट्रिक टन यानी 136 केएल लिक्विड ऑक्सीजन के संग्रहण की क्षमता हैैं. इसके अलावा वातावरण से खिंचकर गंभीर स्थितिवाले मरीजों हेतु ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए जिले में 16 स्थानों पर पीएसए प्लाँट स्थापित किये गए. जिनके जरिये 13.32 मैट्रिक टन ऑक्सीजन को संग्रहित किया जा सकता है. इसमें से कुछ पीएसए प्लाँट सरकार व्दारा स्थापित किये गए, वहीं कई स्थानों पर कुछ कंपनियों तथा संस्थाओं के सीएसआर फंड के जरिये पीएसए प्लाँट स्थापित हुए है. इसके तहत धारणी उपजिला अस्पताल में 0.39, तिवसा उपजिला अस्पताल में 0.39, चांदूर बाजार ग्रामीण अस्पताल में 0.39, बेनोडा (वरुड) के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 0.39, जिला स्त्री अस्पताल (डफरिन) में 1.87, नांदगांव पेठ ग्रामीण अस्पताल में 0.39, अंजनगांव सुर्जी ग्रामीण अस्पताल में 0.39, चांदूर रेलवे ग्रामीण अस्पताल में 0.24, मोर्शी ग्रामीण अस्पताल में 0.94, मोझरी के आयुर्वेद कॉलेज में 1.87, दर्यापुर उपजिला अस्पताल में 0.37, परतवाडा के कुटीर अस्पताल में 1.50, जिला सामान्य अस्पताल में 1.12 मैट्रिक टन की क्षमता वाले पीएसए प्लाँट लगाए गए है. साथ ही सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में 1.87, 0.94 तथा 0.24 मैट्रिक टन की क्षमता वाले 3 पीएसए प्लाँट लगे हैं. जो पीएम केअर फंड, पीआर पोटे फाउंडेशन तथा एआईआर इंटरप्राईजेस व्दारा लगाए गए है. इन सभी लिक्विड ऑक्सीजन प्लाँट व पीएसए प्लाँट के सिविल वर्क व पॉवर सप्लाई का काम काफी पहले ही पूरा हो चुका है और इनका इंस्टालेशन करने के साथ ही इन्हें सरकारी मान्यता भी प्राप्त्ा है. इसके अलावा इन सभी ऑक्सीजन प्लाँट से अस्पतालों के विभिन्न वार्डों तक ऑक्सीजन पहुंचाने हेतु पाइप लाइन डालने का काम भी पूरा हो चुका है और सभी ऑक्सीजन प्लाँट पर काम करने हेतु प्रशिक्षित कर्मचारियों का स्टाफ भी नियुक्त है. जिसके चलते दूसरी लहर जैसी स्थिति पैदा होने की सुरत में जिले को कृत्रिम ऑक्सीजन की किसी भी किल्लत का सामना नहीं करना पडेगा.

421 ऑक्सीजन बेड तैयार
जिले के सरकारी अस्पतालों में 719 आईसोलेशन बेड की सुविधा हैं. जिसमें से 663 बेड को आज ही कार्यान्वीत किया जा सकता है. इसके अलावा 421 ऑक्सीजन बेड मौजूदा स्थिति में तैयार हैं. वहीं 193 आईसीयू बेड में से 179 आईसीयू बेड तथा 121 वेंटीलेटर में से 110 वेंटीलेटर आज की स्थिति में ही प्रयोग में लाये जाने हेतु तैयार हैं.

विगत चार दिनों से कोई नया संक्रमित नहीं, केवल एक एक्टीव पॉजिटीव
जहां एक ओर दुनिया के विभिन्न देशों में कोविड वायरस के नए वेरियंट का खतरा फैल रहा है और देश में भी नए वेरियंट के 15 मरीज पाये जा चुके है. जिसके मद्देनजर अमरावती जिले के स्वास्थ्य महकमे व्दारा युध्दस्तर पर तमाम तैयारियां की जा रही हैै. ताकि किसी भी संभावित स्थिति से निपटा जा सके. वहीं दूसरी ओर राहत वाली बात यह है कि, विगत चार दिनों से अमरावती जिले में किसी की भी कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव नहीं आयी है और कोई भी नया संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है. साथ ही इस समय जिले में अमरावती मनपा क्षेत्र से वास्ता रखने वाला केवल एक व्यक्ति एक्टीव पॉजिटीव मरीज है. जिसके कोविड मुक्त हो जाने के बाद यह संख्या भी शून्य हो जाएगी. तथा यदि इसके बाद लगातार 28 दिनों तक जिले में कोई भी व्यक्ति कोविड पॉजिटीव नहीं पाया जाता है, तो अमरावती जिला पूरी तरह से कोविडमुक्त घोषित हो सकता है. ऐसे में जिला एवं स्वास्थ्य महकमे व्दारा सभी नागरिकों से कोविड त्रिसूत्री के नियमों का पालन करने का आह्वान किया जा रहा है. ताकि कोविड संक्रमण के फैलने व संक्रमण की नई लहर को शुरु होने से रोका जा सके.

Related Articles

Back to top button