अमरावतीमुख्य समाचार

चारा बाजार फायरिंग मामले में 13 नामजद, 3 गिरफ्तार

गोलीबारी में घायल बच्ची की हालत खतरे से बाहर

* आपसी झगडे में सरेआम और दिनदहाडे हुए थे तीन फायर
* निशाने पर कोई और था, गोली बच्ची को लगी
* पुलिस ने मौके से तीन तलवारें और दो खाली कारतूस किये बरामद
* नागपुरी गेट थाना क्षेत्र सहित शहर में मचा हडकंप
* पुलिस महकमे के तमाम आला अधिकारी पहुंचे थे मौके पर
अमरावती/दि.13- गत रोज शाम 5 बजे के आसपास स्थानीय पठान चौक परिसर स्थित बाबा चौक के चारा बाजार परिसर में उस समय दहशत और हडकंप वाला माहौल बन गया, जब यहां पर अचानक ही गोलियां चलने की आवाज गूंजी और रास्ते से गुजर रही 13 वर्षीय स्कुली छात्रा इस फायरिंग की चपेट में आकर घायल हो गयी. बाये पैर में गोली लगने से घायल हैदरपुरा निवासी सदफ परवीन नौशाद कुरेशी नामक इस बच्ची को तुरंत ही इलाज के लिए सावदेकर हॉस्पिटल में भरती कराया गया था, जिसकी हालत अब खतरे से बाहर बतायी गई है. वही इस मामले में पुलिस ने दो अलग-अलग शिकायतों के आधार पर अपराधिक मामले दर्ज करते हुए कुल 13 आरोपियों को नामजद किया है. जिसमें से तीन आरोपी नागपुरी गेट पुलिस ने गिरफ्तार किये है. हिरासत में लिये गये आरोपियों के नाम अहमद खान रहमान खान उर्फ लाला (45, अलहिलाल कालोनी), सैय्यद निसार सैय्यद छोटू उर्फ बबलु (38, छाया नगर) तथा शफाकत अली शौकत अली (30, जमील कालोनी) बताये गये है. वही अन्य दस आरोपियों की सरगर्मी के साथ तलाश की जा रही है.
बता दें कि, कल शुक्रवार 12 अगस्त की दोपहर पठान चौक से भातकुली मार्ग स्थित बाबा चौक के निकट चारा बाजार परिसर में परफेक्ट चिकन शॉप चलानेवाले जुबेर खान उर्फ जुग्गा और अहमद खान उर्फ लाला नामक शख्स के बीच पैसोें के लेन-देन को लेकर चारखंभा परिसर में जमकर झगडा हुआ. जिसके बाद अहमद ने जुबेर खान को शाम को उसकी दुकान पर आकर देख लेने की धमकी दी और वह वहां से चला गया. इधर जुबेर भी अपनी चिकन शॉप पर पहुंचा. जहां पर उसने तीन तलवारें और एक देसी कट्टा लाकर रख लिया. पश्चात शाम 5 बजे के आसपास अहमद नामक शख्स अपने कुछ साथियों के साथ तलवारें लेकर जुबेर की दुकान पर पहुंचा. जहां पर एक बार फिर जमकर झगडा होना शुरू हुआ. इसी बीच जुबेर ने अपने पास रखा हुआ देसी कट्टा निकालकर अहमद की ओर तान दिया. जिसे देखकर अहमद घबरा गया और वहां से भागने लगा. इस समय अहमद का पीछा करते हुए जुबेर ने उसकी ओर तीन गोलियां चलाई, लेकिन अहमद की किस्मत अच्छी थी कि, वह बाल-बाल बच गया. परंतू ठीक इसी समय उर्दू एसोसिएशन स्कुल की सदफ परवीन नौशाद कुरेशी नामक 13 वर्षीय छात्रा चांदनी चौक से हैदरपुरा की ओर पैदल जा रही थी. जिसके बाये पैर में जुबेर खान द्वारा चलाई गई गोली आकर लग गई और वह घायल होकर सडक पर गिर गई. पश्चात मौके पर मौजूद लोगों ने तुरंत ही इस घायल छात्रा को जिला सामान्य अस्पताल में भरती कराया. जहां से उसे एक निजी अस्पताल में रेफर किया गया.
शहर में फायरिंग होने की घटना सामने आते ही पुलिस ने सबसे पहले इसे किसी गैंगवॉर जैसी घटना से जोडकर देखा और मामले की सुचना मिलते ही शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह व पुलिस उपायुक्त एम. एम. मकानदार, सहायक पुलिस आयुक्त पूनम पाटील, अपराध शाखा के पीआई अर्जून ठोसरे तथा नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन के थानेदार पुंडलीक मेश्राम सहित शहर पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गये. साथ ही इस मामले की जांच करनी शुरू की गई. जिसके बाद पूरा मामला आपसी झगडे से संबंधित रहने की बात सामने आयी. जिसमें गोली किसी और को निशाना बनाकर चलाई गई थी, लेकिन निशाना चुक जाने के चलते गोली सडक से गुजर रही स्कुली छात्रा को जा लगी. इस घटना को देखते हुए यहां यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि, इससे पहले कई बार अमरावती शहर में तलवारों व देसी कट्टों जैसे हथियार लोगों द्वारा गैरकानूनी तरीके से अपने पास रखे जाने की जानकारियां सामने आती रही है. वहीं गत रोज हुई फायरिंग की घटना ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि, अमरावती शहर में अवैध तरीके से तलवार व देसी कट्टे जैसे घातक हथियार लेकर लोगों का घुमना बेहद आम बात है.

* फायरिंग के बाद जुबैर खान पर दुबारा हुआ हमला
– मारपीट में जुबैर खान बुरी तरह घायल, सावदेकर अस्पताल में भर्ती
जुबेर खान द्वारा देसी कट्टे से तीन राउंड फायर करने के साथ ही उसके पास गोलियां खत्म हो गई थी. यह बात समझ में आते ही फायरिंग के समय जान बचाकर भागनेवाला अहमद नामक शख्स दुबारा अपने साथियों के साथ परफेक्ट चिकन सेंटर पर वापिस लौटा और उसने जुबेर खान को घेरकर उसकी जमकर कुटाई की. इस मारपीट में जुबेर खान बुरी तरह से घायल हो गया. जिसे इलाज हेतु पहले जिला सामान्य अस्पताल में भरती कराया गया. जहां से उसे शहर के एक निजी अस्पताल में रेफर कर दिया गया.

* तलवार सहित दो खाली कारतूस जप्त
मामले की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची नागपुरी गेट थाना पुलिस ने मामले की जांच-पडताल शुरू करते हुए घटनास्थल से दो खाली कारतूस तथा तीन तलवारें जप्त की है. साथ ही अहमद नामक आरोपी और उसके साथीदारों की खोजबीन करनी शुरू की गई, जो घटना के तुरंत बाद मौके से फरार हो गये थे. वही इलाज के लिए निजी अस्पताल में भरती कराये गये जुबेर खान के खिलाफ भादंवि की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है.

* दोनोें पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ दर्ज करायी शिकायत
इस घटना के बाद पैसे के लेन-देन को लेकर आपस में लडने-भिडने के साथ ही एक-दूसरे पर जानलेवा हमला करनेवाले जुबेर खान उर्फ जुग्गा वल्द सलीम खान तथा अहमद खान उर्फ लाला वल्द रहमान खान ने एक-दूसरे के खिलाफ नागपुरी गेट पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी है. जुबेर खान द्वारा दर्ज करायी गई शिकायत में कहा गया है कि, आरोपी अहमद खान ने उसे मोबाईल फोन पर प्रति सप्ताह दस किलो चिकन मुफ्त देने की मांग करते हुए धमकाया था कि, अगर हफ्ते के तौर पर दस किलो चिकन नहीं दिया, तो अंजाम बुरा होगा. इस समय मुफ्त में चिकन देने से इन्कार करने पर अहमद खान सैय्यद निसार सहित अपने दो बेटों तथा कमरूद्दीन ठेकेदार व उसके बेटे के साथ चिकन सेंटर पर आया और इन सभी ने उसपर तलवार एवं लाठियों से हमला करने के साथ ही उसकी कनपटी पर पिस्तौल भी लगाई. इस शिकायत के आधार पर नागपुरी गेट पुलिस ने अहमद खान एवं उसके साथियों के खिलाफ भादंवि की धारा 143, 147, 148, 149 व 307 सहित आर्म्स एक्ट की धारा 4/25 के तहत अपराध दर्ज किया.
वही दूसरी ओर अहमद खान द्वारा दर्ज करायी गई शिकायत में कहा गया है कि, असिर कालोनी में रहनेवाले कमरूद्दीन ठेकेदार के बेटे ताहीर मंसूरी को जुबेर खान के चचेरे भाई शफाकत अली ने पैसों के लेन-देन की वजह के चलते चाकू मारकर घायल कर दिया था. जिसे लेकर अपराध दर्ज होने के बाद जुबेर खान ने ताहीर मंसूरी को फोन पर धमकी भी दी थी. ऐसे में सभी लोग जुबेर खान को समझाने-बुझाने गये थे, लेकिन वहां पर जुबेर खान ने अपने कुछ लोगों को तलवार व लाठी के साथ जमा कर रखा था और अहमद खान को देखते ही जुबेर खान ने अपने पास रखा देसी कट्टा निकालकर गोली चला दी. जिसमें से पहली गोली अहमद खान के दाये हाथ की उंगली व टोहनी से लगकर गुजरी, वही दूसरी गोली निशाना चूक जाने के चलते रास्ते से गुजर रही शालेय छात्रा को जाकर लगी. अहमद खान द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर नागपुरी गेट पुलिस ने धारा 143, 147, 148, 149, 307, 338, 504 तथा आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 व 4/25 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button