अमरावतीमुख्य समाचार

राज्य के जलाशय के पानी में डेढ माह में 13 प्रतिशत कमी

पिछले वर्ष की तुलना में जलस्तर अधिक

अमरावती/ दि.10– पूरे फरवरी माह में विदर्भ के कुछ स्थानों को छोडकर बेमौसम बारिश ने कहर ढहाया है और इसी समय में गर्मी की तपन बढ गई. जिसके कारण राज्य के जलाशयों का पानी तेजी से घटने लगा. पिछले डेढ माह में करीब 13 प्रतिशत पानी में कमी आयी है. परंतु पिछले वर्ष के पानी का भंडारन देखते हुए फिलहाल समाधानकारक स्थिति है. पिछले वर्ष की तुलना में शलाशय में 10 प्रतिशत पानी का भंडारन अधिक है.
इस बार राज्य में औसतन से अधिक मौसमी बारिश हुई. बारिश की समयावधि में करीब 3 सप्ताह की अधिक वृध्दि हुई है. इसी तरह बारिश के मौसम के बाद ठंड के मौसम में भी राज्य के विभिन्न क्षेत्र में बारिश हुई. उसके कारण जलाशयों के भंडारन में काफी वृध्दि हुई. पिछली वर्ष की तुलना में इस बार सभी जलाशयों का पानी भंडारन अधिक है. इस वर्ष जनवरी के अंतिम सप्ताह में राज्य के सभी जलाशय मिलाकर 82 फीसदी से अधिका पानी का भंडारन था. कई जलाशय शत प्रतिशत भरे हुए थे. पिछले वर्ष इसी समयावधि में 8 प्रतिशत कमी यााने 74 प्रतिशत के लगभग पानी का भंडारन था.
फरवरी माह में जलाशय के पानी में भारी कमी आयी है. फरवरी माह में विदर्भ के कुछ क्षेत्रों को छोडकर बेमौसम बारिश हुई है. इसी माह में दिन के समय अधिकतम तापमान औसतम से अधिक बढ गया. जिसके कारण गर्मी की तीव्रता बढका जलस्तर कम होने लगा. जनवरी के अंत में जलाशय में 82 प्रतिशत जलभंडारन में फिलहाल 13 प्रतिशत कमी आयी है. राज्य के जलाशय में मार्च माह में करीब 70 प्रतिशत भंडारन का पिछली वर्ष की तुलना में जल स्तर अधिक है.

जलाशयों की विभाग निहाय स्थिति (प्रतिशत में)
विभाग          फिलहाल    पिछले वर्ष
अमरावती      66.58        58.84
औरंगाबाद     73.00        64.55
कोकण         66.73        60.62
नागपुर         57.42        56.45
नाशिक         63.73        61.21
पुणे              75.05       60.78

Related Articles

Back to top button