अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के 130 गांव है संक्रमण से बचे हुए

कडे उपायों के पालन से संक्रमण को रोका गांव के बाहर

अमरावती/दि.20- इस समय जिले में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और कोविड संक्रमित पाये जानेवाले मरीजों की संख्या में लगातार बडी तेजी के साथ इजाफा हो रहा है. इसके तहत शहरी क्षेत्र के साथ-साथ जिले के तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बडे पैमाने पर कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. लेकिन इन सबके बीच जिले 130 गांव ऐसे भी है जहां पर इस समय कोविड का संक्रमण नहीं पहुंच पाया है और इन गांवों में अब तक एक भी संक्रमित नहीं मिला है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई से पालन करते हुए इन गांववासियों ने कोविड वायसर को अपने गांव में प्रवेश ही नहीं करने दिया है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने हेतु जिला प्रशासन द्वारा विविध उपाय किये जा रहे है. इसी के तहत जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक गांव के नागरिकों को प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के दोनों डोज लगाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. जिसके लिए गांव-गांव में टीकाकरण शिबिर आयोजीत किये जा रहे है. वहीं दूसरी ओर लगातार बढती कोविड संक्रमितों की संख्या एवं ओमिक्रॉन वायरस के खतरे को देखते हुए मास्क व सोशल डिस्टंसिंग के प्रयोग सहित सभी प्रतिबंधात्मक उपायों पर कडाईपूर्वक अमल करने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में जिले के 130 गांवों में इन प्रतिबंधात्मक दिशा-निर्देशों व नियमों का कडाई के साथ पालन करते हुए अपने गांव को कोविड मुक्त रखने में सफलता प्राप्त की है.

किस तहसील में कितने गांव
अमरावती – 13
भातकुली – 10
मोर्शी – 9
वरूड – 5
अचलपुर – 12
चांदूर रेल्वे – 5
चिखलदरा – 8
चांदूर बाजार – 24
धारणी – 13
दर्यापुर – 12
धामणगांव रेल्वे – 2
तिवसा – 4
नांदगांव खंडेश्वर – 13

* 30 फीसद मरीज ग्रामीण क्षेत्र से
जिले में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान 1 जनवरी से अब तक 2 हजार 662 मरीज पाये जा चुके है. जिनमें 25 से 30 फीसद मरीज ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखते है. वहीं शेष अधिकांश मरीज शहरी क्षेत्र, विशेषकर अमरावती शहर में पाये गये है.

* गांवों में संक्रमण रोकने प्रशासन भी मुस्तैद
इससे पहले गांवों में कोविड वायरस का संक्रमण फैलने की वजह से बडे पैमाने पर नुकसान हुआ था. जिसे ध्यान में रखते हुए तीसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों को संक्रमण से बचाये रखने हेतु ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य प्रशासन तथा आशा सेविका व अंगणवाडी सेविका द्वारा महत प्रयास किये जा रहे है.

* प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन व टीकाकरण जरूरी
ग्रामीण क्षेत्र में कोविड संक्रमण न फैल पाये, इस हेतु तमाम आवश्यक सतर्कता बरतने के दिशानिर्देश जारी किये गये है. जिले के सभी नागरिकों को चाहिए कि, वे समय रहते अपना टीकाकरण करवा ले और कोविड संक्रमण से बचे रहने हेतु तमाम आवश्यक दिशानिर्देशों का कडाईपूर्वक पालन करे.
– अविश्यांत पंडा
मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button