अमरावती

132 केव्ही महापारेषण उपकेन्द्र का पॉवर ट्रांसफॉर्मर बिगडा

ग्राहको की सुविधा के लिए दूसरी व्यवस्था से बिजली आपूर्ति

* बिजली का उपयोग सावधानी से करने का आवाहन                                                                                                              अमरावती/ दि. 4– महापारेषण कंपनी के 132 केव्ही वरूड इस अति उच्चदाब उपकेन्द्र के 25 एम.व्ही.ए.का एक पॉवर ट्रांसफॉर्मर तकनीकी कारणों से बिगड गया है. जिसके कारण हाल ही में इस उपकेन्द्र में दूसरे पॉवर ट्रांसफॉर्मर में से तथा उपलब्ध अन्य पर्याय से तहसील में बिजली आपूर्ति की जा रही है. जिस वजह से परिसर के बिजली ्रग्राहको को बिजली का अनावश्यक उपयोग टालने का आवाहन महावितरण मोर्शी विभाग के कार्यकारी अभियंता राजेन्द्र मळसने ने किया है.
वरूड तहसील की बिजली आपूर्ति करने के लिए महापारेषण के 132 इस अति उच्चदाब उपकेन्द्र में 25 एम.व्ही.ए. के अनुसार दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर है. उसमें से एक 25 एमव्हीए क्षमता वाले पॉवर ट्रांसफॉर्मर 2 मार्च को तकनीकी कारणो सेे बिगड जाने की जानकारी पारेषण कंपनी ने दी है. महापारेषण के इस उपकेन्द्र से महावितरण के उपकेन्द्र को और महावितरण की ओर से वरूड तहसील को बिजली आपूर्ति की जा रही है.
तहसील के बिजली का भार 36 मेगावॅट है. परंतु महापारेषण के एक पॉवर ट्रांसफॉर्मर बिगड जाने से दूसरे पॉवर ट्रान्सफॉर्मर में से केवल 20 मेगावेट ही बिजली की मांग पूरी कर सकते है. जिसके कारण तहसील की बिजली ग्राहको की असुविधा न हो इसलिए गव्हाणकुंड सौर प्रकल्प तथा पास के ही 11 केव्ही बिजली कनेक्शन द्बारा हाल ही में तहसील की बिजली की मांग पूरी की जा रही है. परंतु यह करते समय बिजली क्षमता से अधिक बढने पर यंत्रणा बेकार न हो इसलिए कुछ समय तक लोडशेडिंग करनी पड रही है. विशेष बात यह है कि लोडशेडिंग गावठाण कनेक्शन पर न कर 33 केव्ही बेनोडा, लोणी, पुसला,राजुराबाजार,गाडेगाव व टेंभूरखेडा इस उपकेन्द्र में कृषि कनेक्शन पर आवश्यकता महसूस होने पर अधिक से अधिक दो घंटे के अनुसार लोडशेडिंग की जा रही है.
महापारेषण की ओर से पॉवर ट्रांसफॉर्मर सुधारने की शुरूआत हो गई है. परंतु इस काम में कम से कम दो से तीन दिन लगेंगे. अत: इस समय बिजली का उपयोग सावधानी से करने का आवाहन कार्यकारी अभियंता राजेन्द्र मळसणे ने किया है.

Related Articles

Back to top button