अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती से पंढरपुर के लिए एसटी की 134 फेरियां

820 रुपए में पहुंचों पांडुरंग के दर्शन हेतु

* 12 जुलाई से शुरु हो जाएगी विशेष बस सेवा
अमरावती/दि.28– आषाढी एकादशी पर अमरावती जिले से हजारों यात्री भगवान विठ्ठल-रूक्मिणी के दर्शन के लिए पंढरपुर जाते हैं. इसलिए राज्य परिवहन निगम ने 134 एसटी बस फेरियों का वारकरियों की सुविधार्थ नियोजन किया है. यह जानकारी देते हुए स्थानीय नियंत्रक ने बताया कि, एसटी बसों के चालक और कंडक्टर को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है, वे दर्शनार्थियों से बहुत विनम्रता से पेश आएंगे.

* एसटी नियंत्रक का कहना
इस वर्ष आषाढी एकादशी बुधवार 17 जुलाई को है. किंतु पंढरपुर में 13 जुलाई से 22 जुलाई तक यात्रा भरती है. पंढरपुर यात्रा में मुख्य रिंगण समारोह 15 जुलाई को रहने के कारण यह देखने राज्यभर से बडी संख्या में भक्त पंढरपुर पहुंचते हैं. जिससे अमरावती जिले से पंढरपुर स्पेशल एसटी बसें 12 जुलाई से चलाई जाएगी. इस वर्ष जिले की सभी प्रमुख 8 डिपो से 124 बसे चलाई जाएगी. अमरावती जिले के 8 डिपो में 84 बसे हैं. इसके अलावा 40 बसें भंडारा व वर्धा डिपो से मांगी गई है. अमरावती जिले से एसटी महामंडल की बस से पंढरपुर जानेवाले यात्रियों को राज्य सरकार द्बारा दी जानेवाली सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा.

* महिलाओं को आधा टिकट, बुजुर्ग नि:शुल्क
जिसमें महिलाओं को 50 प्रतिशत टिकट 75 वर्ष आयु के वृध्द को आधा टिकट ओर 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के यात्रियों इस स्पेशल बस यात्रा बस में भी नि:शुल्क सेसवा दी जाएगी. एक बस में 42 यात्री बैठते हैं. बस डिपो से पंढरपुर के लिए रवाना होगी. हर डिपो में पंडाल डालकर स्पेशल बस का काउंटर स्थापित किया जाएगा. यहां यात्रियों की सुविाा के लिए लाउड स्पीकर लगाने के आदेश अमरावती के विभागीय एसटी परिवहन अधिकारी नीलेश बेलसरे ने दी है.

* इस वर्ष 14 बसें ज्यादा
अमरावती विभागीय परिवहन महामंडल की ओर से हर वर्ष आषाढी एकादशी पर पंढरपुर के लिए स्पेशल बस छोडी जाती हैं. पिछले वर्ष जिले 8 डिपो से 110 बसेस छोडी गई. इस वर्ष बसों की संख्या बढाकर 124 की गई. हर बस में एक चालक व सहयोगी चालक भी रहेगा. जिले के हर डिपो से निकलनेवाली बस का पंढरपुर में भीमा बस स्थानक मोहोड रोड तक जाएगी.

* डिपो से छुटनेवाली बसों की संख्या
डिपो                      बसों की संख्या
अमरावती                    18
बडनेरा                        21
परतवाडा                     15
वरूड                        16
चांदुर रेलवे                   16
दर्यापुर                       17
मोर्शी                        11
चांदुर बाजार                10
कुल                         124

* इस तरह रहेगा यात्री किराया
बस कहां से                       किराया
अमरावती-पंढरपुर                  820
दर्यापुर- पंढरपुर                     800
परतवाडा-पंढरपुर                  895
वरूड-पंढरपुर                      950
चांदुर रेलवे-पंढरपुर               860
मोर्शी- पंढरपुर                      895
चांदुर बाजार- पंढरपुर            880

Related Articles

Back to top button