अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में 139 मंडलों ने मागी सार्वजनिक गणेशोत्सव की अनुमति

अब तक बडनेरा थाने में केवल 6 मंडलों को अनुमति मिली

* शेष आवेदनों पर चल रहा विचार, पुलिस कर रही दस्तावेजों की पडताल
अमरावती/दि.24 – आगामी 31 अगस्त से 10 दिवसीय गणेशोत्सव पर्व का प्रारंभ होगा. इस पर्व के दौरान कई सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्बारा भी बडे धूमधाम के साथ गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है और 10 दिनों तक विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है. जिसके लिए सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के लिए स्थानीय पुलिस प्रशासन से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है और ऐसी अनुमतियों के लिए एक खिडकी योजना कार्यान्वित करते हुए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है. जिसके तहत अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत अब तक कुल 139 गणेशोत्सव मंडलों द्बारा सार्वजनिक गणेशोत्सव हेतू पुलिस महकमें के तहत अपने आवेदन पेश किये गये है. जिसमें से बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र के 6 गणेशोत्सव मंडलों को सार्वजनिक गणेशोत्सव के लिए अनुमति जारी कर दी गई है. वहीं अलग-अलग पुलिस थाना क्षेत्रों में 50 गणेशोत्सव मंडलों में पुलिस द्बारा साईट वीजिट की प्रक्रिया पर काम करते हुए दस्तावेजों की जांच पडताल की जा रही है.
मिली जानकारी के मुताबिक गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र से 33, बडनेरा से 20, खोलापुरी गेट से 19, राजापेठ से 17, कोतवाली से 10, नागपुरी गेट से 9, फ्रेजरपुरा से 9, वलगांव से 8 तथा नांदगांव पेठ व भातकुली पुलिस थाना क्षेत्र से 7-7 गणेशोत्सव मंडलोें द्बारा ऑनलाइन आवेदन किये जा चुके है. जिसमें से बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत 6 मंडलों को सार्वजनिक गणेशोत्सव हेतू अनुमति दी जा चुकी है और एक मंडल के प्रस्ताव को साईट वीझिट हेतू विचाराधीन रखा गया है. इसके अलावा गाडगे नगर में 25, फ्रेजरपुरा में 9, वलगांव में 7, नांदगांव पेठ में 5 व भातकुली में 3 मंडलोें के प्रस्ताव भी साईट विझिट हेतू इस समय विचाराधीन है. वहीं शेष सभी गणेशोत्सव मंडलों के पंजीयन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के उपरान्त उनके दस्तावेजों की जांच पडताल की जा रही है.

* जिले में 1353 सार्वजनिक मंडलों में विराजेंगे ‘बाप्पा’
गणेश स्थापना व विसर्जन के समय रहेगा कडा बंदोबस्त
वहीं दूसरी ओर अमरावती जिला ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय अंतर्गत शामिल होने वाले तहसील एवं धार्मिक क्षेत्र के 1 हजार 353 सार्वजनिक मंडलों में गणेशोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाये जाने का प्राथमिक अनुमान है. इस संदर्भ में ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय का मानना है कि, ऐन समय पर इस संख्या में थोडा कम अधिक बदलाव भी हो सकता है.
बता दें कि, अमरावती ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय अंतर्गत 31 पुलिस थानों का समावेश होता है. जिनके अंतर्गत 287 गांव आते है. जहां पर 2 वर्ष के अंतराल पश्चात इस वर्ष बडी धूमधाम के साथ गणेशोत्सव का पर्व मनाये जाने का पूरा अनुमान है. जिसके मद्देनजर गणेश स्थापना से लेकर गणेश विसर्जन तक सभी तहसील एवं ग्रामीण इलाकों में पुलिस का कडा बंदोबस्त तैनात किया जाएगा और इस बंदोबस्त के तहत एसआरपीएफ की कंपनियों सहित होमगार्ड के पथकों की सहायता भी ली जाएंगी. जानकारी के मुताबिक जिले के ग्रामीण इलाकों में आगामी 6 से 13 सितंबर तक गणेश विसर्जन का दौर चलेगा. इस दौरान कानून व व्यवस्था के साथ ही शांती व सौहार की स्थिति को ध्यान रखने हेतू पुलिस प्रशासन द्बारा तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.

* 2 वर्षों से गणेशोत्सव पर पसरा था सन्नाटा
कोविड के खतरे की वजह से लागू थे प्रतिबंधात्मक नियम
बता दें कि, मार्च 2020 में कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लगाने के साथ-साथ बेहद कडे प्रतिबंधात्मक नियम लागू कर दिया गया था. जिसके चलते वर्ष 2020 में गणेशोत्सव पर्व पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा था. यहीं स्थिति वर्ष 2021 में भी बनी रही. क्योंकि उस समय कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का दौर चल रहा था, जो पहली लहर से कहीं अधिक खतरनाक था. ऐसे में इन 2 वर्षों के दौरान गणेशोत्सव के समय दिखाई देने वाली धूमधाम पूरी तरह से नदारद थी. हालांकि इन 2 वर्षों के दौरान सभी भाविक श्रद्धालूओं ने अपने घरों और सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने अपने पंडालों में कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करते हुए गणेश प्रतिमाएं स्थापित की थी. उस समय भी सार्वजनिक मंडलों को प्रतिबंधात्मक नियमों के तहत गणेशोत्सव मनाने हेतू स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त करने अनिवार्य किया गया. जिसके तहत गत वर्ष अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत कुल 318 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने पुलिस प्रशासन से अनुमति प्राप्त की थी. जिनमें राजापेठ थाना क्षेत्र के 33, कोतवाली थाना क्षेत्र के 24, खोलापुरी गेट थाना क्षेत्र के 32, भातकुली थाना क्षेत्र के 8, गाडगे नगर थाना क्षेत्र के 51, नागपुरी गेट थाना क्षेत्र के 15, वलगांव थाना क्षेत्र के 28, फ्रेजरपुरा थाना क्षेत्र के 38, बडनेरा थाना क्षेत्र के 53 तथा नांदगांव थाना क्षेत्र के 36 सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों का समावेश था.

Related Articles

Back to top button