अमरावती

10 माह में डेग्यू के 139 व चिकनगुनिया के 74 मरीज

अक्तूबर माह से मरीज संख्या नियंत्रण में

अमरावती/दि.16 – जारी वर्ष के दौरान जिले में जनवरी से अक्तूबर इन 10 महीनों की कालावधी में डेग्यू के 139 मरीज पाये गये है. जिसमें से 2 मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही जिले में चिकनगुनिया के 74 व मलेरिया के 56 मरीज पाये गये. ऐसी जानकारी जिला मलेरिया विभाग द्बारा दी गई.
विगत 10 माह के दौरान मलेरिया विभाग ने जिले में 475 संदेहित मरीजों की जांच की. जिसमें से उपरोक्त मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट पॉझिटीव आई. राहत वाली बात यह है कि, अक्तूबर माह से मरीजों की संख्या घटनी शुरु हुई है. मलेरिया विभाग के मुताबिक बारिश के मौसम दौरान कीटनजन्य बीमारियों का प्रमाण काफी अधिक रहता है और बारिश का मौसम बितने के साथ ही इन बीमारियों का प्रादुर्भाव भी कम हो जाता है. इस वर्ष जिले में अगस्त व सितंबर माह के दौरान डेग्यू की बीमारी का असर बढा था. परंतु अब बारिश का सीजन बितने के साथ ही इस बीमारी का असर व प्रादुर्भाव कम होना शुरु हो गया है.
* 2 वर्ष बाद स्क्रब टायफस के 38 मरीज
जिले में विगत 10 माह के दौरान स्क्रब टायफस के 38 मरीज पाये गये है. पिछले 2 वर्ष के दौरान इस बीमारी का एक भी मरीज जिले मेें नहीं पाया गया था. लेकिन इस वर्ष 38 मरीज पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग पर इसका बोझ व तनाव बढा. वहीं अब इस बीमारी से संक्रमित मरीजों की संख्या कम हो जाने के चलते स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है.

* जिले में विगत 10 माह के दौरान डेग्यू के 139 मरीज पाये गये. गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मरीजों की संख्या कम है. एक तरह से मलेरिया विभाग द्बारा चलाये गये जनजागृति अभियान की सफलता है.
– डॉ. शरद जोगी, जिला मलेरिया अधिकारी.

* गत वर्ष डेंग्यू के 582 मरीज पाये गये थे. वहीं इस वर्ष डेंग्यू सहित मलेरिया व चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या काफी कम रही. ऐसा जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय का कहना है.

Related Articles

Back to top button