अमरावतीमुख्य समाचार

बाढ व बारिश से अमरावती व यवतमाल में 14 की मौत

अमरावती में 7 व यवतमाल में 7 लोग बहे, शव बरामद

* सततधार बारिश से आयी प्रलयंकारी बाढ
* आम जन-जीवन हुआ बुरी तरह से अस्त-व्यस्त
अमरावती/दि.9- विगत रविवार से शुरू हुई मूसलाधार बारिश की वजह से अमरावती जिले सहित संभाग के यवतमाल जिले में बडा भारी नुकसान हुआ है और बाढ के पानी में बह जाने के चलते इन दोनों जिलाेंं में कुल 14 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. जिनमें अमरावती व यवतमाल जिले के 7-7 लोगों का समावेश रहा. वही दोनों जिलों में करीब 605 घरों का नुकसान हुआ है और कई छोटे-बडे जानवर भी बाढ के पानी में बह गये है. इसके अलावा बाढ व बारिश की वजह से खेतों में जलजमाववाली स्थिति बन जाने के चलते खरीफ फसलें बडे पैमाने पर बर्बाद हुई है.
बता दें कि, अमरावती जिले में विगत रविवार से शुरू हुई मूसलाधार बारिश का सर्वाधिक असर वरूड तहसील में देखा गया. जहां पर बारिश की वजह से हर ओर तबाही व बर्बादी का मंजर दिखाई दिया. वरूड तहसील की चूडामन नदी में आयी बाढ में शेंदूरजनाघाट निवासी अंकुश धुर्वे नामक युवक बह गया था. जिसकी लाश बरामद हो गई. वही माडू नदी की बाढ में चारपहिया वाहन समेत बहे युवक की लाश भी बरामद हो चुकी है. वही बाढ में बहनेवाले दो अन्य युवकों को उनके दुपहिया व चारपहिया वाहन सहित सकुशल बचा लिया गया. इसके अलावा वरूड तहसील की सोकी नदी में आयी बाढ में बह जाने की वजह से एक युवक की मौत हुई है. उधर नांदगांव खंडेश्वर की बेंबला नदी में आयी बाढ के पानी में पांच लोग ट्रैक्टर व ट्रॉली समेत बह गये थे. जिसमें से दो लोगों को तुरंत ही बचा लिया गया. वही तीन लोगों की खोजबीन शुरू की गई. इसमें से एक व्यक्ति कुछ दूर आगे एक पेड का सहारा लेकर बाढ के पानी में फंसा दिखाई दिया. जिसे राहत व बचाव पथक द्वारा सकुशल बचा लिया गया. वही अब तक दो लोगों का कहीं कोई अता-पता नहीं चल पाया है. जिनके बचने की अब उम्मीद घट गई है. इसके अलावा नांदगांव खंडेश्वर तहसील के अजनी गांव स्थित तालाब में तैरने के उतरे शुभम मुकूंदराव खंडारे नामक 25 वर्षीय युवक की पानी में डूब जाने की वजह से मौत हो गई थी. साथ ही तिवसा तहसील अंतर्गत शिवणगांव में भी एक व्यक्ति की बाढ के पानी में बह जाने की वजह से मौत होने की खबर है.
इसी तरह यवतमाल जिले में एक पति-पत्नी सहित कुल 7 लोगों के अलग-अलग स्थानों पर बाढ के पानी में बह जाने की वजह से मारे जाने की खबरें सामने आयी है. साथ ही यवतमाल जिले में सैंकडों कच्चे-पक्के मकानों का अंशत: नुकसान हुआ है और करीब 851 हेक्टेयर क्षेत्र में खेती-किसानी बर्बाद हुई है. इसके अलावा जिले में बाढ सदृश्य हालात के चलते कई स्थानों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है और कई इलाकों का आपसी संपर्क टूट गया है.
उधर वाशिम में लगातार होती बारिश की वजह से पांच घर गिरे है और 923 घरों का अंशत: नुकसान हुआ है. वहीं अकोला में बारिश तो हुई है, लेकिन वहां पर हालात पूरी तरह से सामान्य है. इसके अलावा बुलडाणा जिले में बारिश ही नहीं हो रही है.

* अप्पर वर्धा बांध 90 फीसद भरा, जलनिकासी जारी
अमरावती जिले के सिंभोरा स्थित अप्पर वर्धा बांध में इस समय पानी की आवक लगातार जारी है और यह बांध करीब 90 फीसद भर चुका है. ऐसे में बांध के सभी 13 दरवाजों को लगभग 60 से 70 सेमी तक खुला रखते हुए जलनिकासी की जा रही है. जिससे वर्धा नदी में अच्छा-खासा उफान देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button