अमरावती

16 होटल्स को मनपा की ओर से 15 दिन का अल्टीमेटम

शहर के अनेक होटल्स में फायर ऑडिट की उडी धज्जियां

  • जांच में 16 में से एक ही होटल में थोडी बहुत फायर सुविधा

अमरावती/दि.7 – शहर में कुछ दिन पहले आग का प्रमाण बढ चुका है. उसमें राजापेठ के सामने स्थित होटल इम्पेरियम में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हुई थी. उस दृष्टि से मनपा ने शहर के होटल, हॉस्पिटल में कोचिंग क्लासेस के फायर ऑडिट के लिए विशेष दल तेैयार कर मुआयना शुरु किया है. उस दृष्टि से मनपा ने अब तक 16 होटल्स का मुआयना किया तब 15 होटल में महाराष्ट्र एक्ट प्रतिबंधक जीव संरक्षक अधिनियम 2006 के अनुसार फायर की यंत्रसामग्री नहीं पायी गई. एक होटल पॉनटुलुम में फायर ऑडिट की सुविधा कुछ प्रमाण में पायी गई. मनपा के फायर ऑडिट की विशेष टीम ने अब तक 12 होटल का मुआयना किया. उसने शहर के मुख्य होटल रहने वाले ग्रेस इन, रंगोली, रायल इन, मान सरोवर, हिंदुस्थान, आदर्श, आरके, राजधानी, वंदु, निलम आदि 12 होटल का मुआयना किया. उसमें से 11 होटल में फायर की सुविधा नहीं दिखाई दी. आदि सभी 12 होटल्स को मनपा ने 15 दिन के भीतर फायर ऑडिट कर लेने की नोटीस दी है. अगर 15 दिन के भीरत इन होटलों में फायर ऑडिट की सुविधा नहीं पायी गई तो मनपा प्रशासन व्दारा कडी कार्रवाई करने के आदेश निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने दिये है.

सीपी की होटल व्यवसायियों के साथ कल बैठक

शहर की आग की घटना को ध्यान में लेते हुए पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने फायर ऑडिट को धत्ता बताने वाले होटल, लॉज, कोचिंग क्लासेस मालिकों के साथ ही आस्थापना व मनपा के अग्निशमन विभाग के साथ कल 8 सितंबर को पुलिस आयुक्तालय के सभागृह में बैठक बुलाई है. इस बैठक में सभी होटल, लॉज, मॉल, हॉस्पिटल के फायर ऑडिट करते समय क्या समस्या इस बाबत भी मनपा के अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा कर जानकारी ली जाएगी.

होटल इम्पेरियम में फायर की असुविधा

राजापेठ स्थित होटल इम्पेरियम में एक व्यक्ति की मौत होने के बाद उसकी रिपोर्ट मांगने का पत्र पुलिस प्रशासन ने मनपा प्रशासन को दिया था. उसकी रिपोर्ट मंगलवार, बुधवार को मनपा प्रशासन व्दारा भेजी जाएगी. इस प्राथमिक रिपोर्ट में इस होटल में फायर सिलिंग न रहना, फायर अलार्म न रहना, फायर की सुविधा न रहना, केवल दो सिलेंडर दिखाई देने की बात रिपोर्ट में कही गई है.

और चार होटल्स की जांच

होटल तिरुमाला, श्रीपाद कॉन्टीनेंटल, गौरी इन, ग्ंैरड महफिल इन होटलों की उपायुक्त सुरेश पाटील की टीम ने मुआयना किया. यहां अग्निशमन यंत्रणा नहीं थी. श्रीपाद कॉन्टीनेंटल, गौरी इन, ग्रेेैं महफिल का फायर सेप्टी ऑडिट व अग्निशमन यंत्रणा नियम के अनुसार कर रिपोर्ट 15 दिन में पेश करने की सूचना उपायुक्त सुरेश पाटिल ने दी है. इस समय भूषण पुसदकर, अग्निशमन दल के संतोष केंद्रे, गौरव दंदे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button