अमरावती

खरीफ मौसम के लिए कृषि विभाग के 15 उडन दस्ते सक्रीय

बीज, खाद की बालाबाजारी पर अब उडन दस्ते का ‘वॉच’

  • नियंत्रण कक्ष की स्थापना हुई

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२० – खरीफ मौसम के बीज, खाद व कीटनाशकों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए कृषि विभाग की ओर से जिला स्तर पर एक तथा तहसील स्तर पर 14 इस तरह 15 उडन दस्ते गठीत किये गए है. इसके अलावा जिला स्तर पर किसानों की समस्याओं का निवारण करने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई है.
जिले में हर वर्ष ही खरीफ में बीज, खाद व कीटनाशक की कालाबाजारी बडी मात्रा में होती है. लगातार नापिकी के चलते किसान पहले ही परेशान हो चुका है. इस कालाबाजारी के चलते किसानों का इसका काफी झटका भी सहन करना पडा. इस बार किसानों पर ऐसी स्थिति निर्माण न हो इसके लिए जिला कृषि अधिक्षक विजय चव्हाले ने सतर्कता बरतते हुए कालाबाजारी व साठेबाजी पर अंकुश लगाने के लिए नियोजन किया है. इसके लिए जिला स्तर पर एक व तहसील स्तर पर 14 इस तरह 15 उडन दस्ते गठीत किये. साठेबाजी करने वालों पर यह दल ‘वॉच’ रखेगा. इसके अलावा खरीफ के किसी भी प्रकार की समस्याओं का निवारण करने के लिए भातकुली पंचायत समिति के परिसर में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. इस कक्ष में किसानों की मदत के लिए 8 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है. जिसमें कृषि विकास अधिकारी उज्वल आगरकर, जिला कृषि अधिकारी अजय तलेगांवकर, मुहिम अधिकारी एल.जी. आडे, जिला गुणवत्ता नियंत्रण निरीक्षक दादासाहेब पवार आदि समेत उनके 4 सहायक आदि 8 लोगों का चयन किया गया है.

  • पुराना खाद पूर्व के भाव में बेचना बंधनकारक

कुछ खाद उत्पादक कंपनियों ने खाद की दरवृध्दि करने की बात मीडिया के माध्यम से प्रसारित हुई है. खाद आपूर्ति करने वाली कंपनियों के दर ग्रेड निहाय अलग अलग है. विक्रेताओं के पास पुराना व नया दोनों प्रकार का साठा है. विक्रेताओं ने पुराना शेष खाद का स्टॉक यह पूर्व के ही एमआरपी के अनुसार बेचना बंधनकारक है, इस तरह का आह्वान जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी ने किया है.

Related Articles

Back to top button